खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए आप आठ दिनों में दो बार शहद, बादाम और नारियल के दूध का फेस पैक लगाएं. जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करेगा। खास बात यह है कि इस पैक को बनाने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगाना पड़ेगा। इस पैक को हम बहुत ही कम समय में घर पर बना सकते हैं। आज हम इस फेस पैक को घर पर बनाने का सही तरीका जानने जा रहे हैं।

छह बादाम लें और उन्हें रात भर पानी में भिगो दें। अगले दिन इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। एक चम्मच बादाम का पेस्ट लें और उसमें एक चम्मच नारियल का दूध और शहद मिलाएं। नारियल के दूध के इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए अपनी उंगली से त्वचा की धीरे से मालिश करें और फिर इसे 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं। फिर सादे पानी से धो लें और हफ्ते में दो बार नारियल के दूध के इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

स्वस्थ त्वचा पाने के लिए एक कटोरी में नारियल का दूध और नींबू का रस मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार दिखने में मदद करेगा। खास बात यह है कि यह आपके चेहरे पर झुर्रियां डालने में भी मदद कर सकता है।

बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद होता है। बादाम के तेल का इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जा सकता है। बादाम पचने में आसान नहीं होते हैं। लेकिन भीगे हुए बादाम आसानी से पच जाते हैं। साथ ही यह एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है, जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है। बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट भूख को नियंत्रित करता है। इससे आपको कम भूख लगती है। जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News