अक्सर आपकी त्वचा अचानक से काली हो जाती है. त्वचा के काले घेरों को दूर करने के लिए हम तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, त्वचा का कालापन दूर नहीं होता है। आज हम आपको त्वचा के काले घेरों को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। यह आपकी त्वचा पर धक्कों की उपस्थिति को कम करने में मदद करेगा। खास बात यह है कि इसे करने के लिए आपको पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते। घरेलू नुस्खों की मदद से आप त्वचा के काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

त्वचा पर होने वाली खुजली को दूर करने के लिए आपको बेसन और चावल के पानी की आवश्यकता होगी। इसके लिए चार चम्मच बेसन लें और उसमें पके हुए चावल में पानी मिलाएं। इसका एक अच्छा पेस्ट बना लें और इसे डार्क होने पर त्वचा पर लगाएं। पेस्ट को लगभग बीस से तीस मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आप इस उपाय को हफ्ते में चार बार करते हैं तो निश्चित रूप से डार्क स्किन की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

नारियल का तेल शरीर के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही अगर आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नारियल के तेल को सीधे लगाने की बजाय इसमें अखरोट का पाउडर मिलाकर हफ्ते में तीन बार करीब 25 से 30 मिनट तक त्वचा पर लगाएं। दो चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच चीनी मिलाकर प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इसके बाद उसे कुछ देर स्क्रब करना चाहिए। पेस्ट को 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। नींबू का रस आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

नींबू के रस को डार्क स्किन पर लगाकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद धो लें। ऐसा रोजाना करने से कालापन दूर हो जाएगा। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस कर लें और रस निचोड़ लें। डार्क स्किन पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करने से कालापन दूर हो जाएगा। नींबू में चीनी मिलाकर काली हुई त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे कालापन कम होता है।

Related News