आप वाकई खूबसूरत और चमकदार त्वचा चाहते हैं। अगर ऐसा है तो आपको रोज सुबह खाली पेट एक कप अंगूर का जूस पीना चाहिए। जो आपकी त्वचा को खूबसूरत दिखाने में मदद करता है। अंगूर कैलोरी, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। इसलिए अंगूर का जूस ज्यादा फायदेमंद होता है।

घर पर अंगूर का जूस बनाने के लिए आपको सात से आठ अंगूरों की आवश्यकता होगी। सबसे पहले अंगूरों को धोकर मिक्सर में पीस लें। इस जूस को तुरंत पी लें। यह आपकी त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा। इस जूस को आपको रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिए। यह जूस सिर्फ आपकी त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

चेहरे पर झुर्रियों की समस्या से निजात पाने के लिए आपको अंगूर के रस को चेहरे पर लगाना चाहिए। अंगूर के रस को चेहरे पर लगाने से चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं तो आपको अंगूर के रस को अपने चेहरे पर दिन में दो बार लगाना चाहिए। जिससे पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व होते हैं। अंगूर कई बीमारियों में उपयोगी होते हैं। इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। टीबी, कैंसर और रक्त संक्रमण जैसे रोगों में मुख्य रूप से लाभकारी है। इसलिए जिन लोगों को ये रोग हैं उन्हें ज्यादा से ज्यादा अंगूर खाना चाहिए।

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अंगूर फायदेमंद होता है। इसमें बहुत सारा आयरन होता है। शरीर में खून की कमी हो तो एक गिलास अंगूर के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से खून की कमी दूर होती है। अंगूर खाने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को सप्ताह में तीन से चार बार अंगूर खाने से लाभ होगा।

Related News