pc: tv9hindi

ग्लोइंग स्किन हर कोई चाहता है लेकिन गर्मी के मौसम में स्किन से जुडी कई समस्याएं होती है। इसके अलावा पसीने से चेहरा चिपचिपा भी नजर आता है। पसीने के कारण चेहरे पर मेकअप भी लंबे समय तक टिक नहीं पाता है। इसलिए अगर आप गर्मियों में भी ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो घर पर मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे आपको टैनिंग, दाग-धब्बे आदि से छुटकारा मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी:
गर्मियों के दौरान चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से कई फायदे मिल सकते हैं, खासकर तैलीय त्वचा वाले लोगों को। यह दाग-धब्बे, मुंहासे और ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद कर सकता है। आपको मुल्तानी मिट्टी को रात भर भिगोकर रखना है और सुबह इसका इस्तेमाल करना है। आप इसे गुलाब जल या दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

चंदन पाउडर:
चंदन पाउडर को चेहरे पर लगाने से न सिर्फ मुंहासों से राहत मिल सकती है बल्कि टैनिंग को कम करने में भी मदद मिल सकती है। यह त्वचा पर चमक लाने का भी काम करता है।

pc: Healthkart

खीरा:
खीरा चेहरे पर चमक लाने में मदद कर सकता है. इसके अतिरिक्त, इसे लगाने से कूलिंग इफ्केट मिल सकता है और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिल सकती है। आप खीरे को कद्दूकस करके चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके अलावा, आप खीरे के रस को टोनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह ताज़ा है। आंखों पर खीरे के टुकड़े रखने से भी राहत मिल सकती है।

दही:
गर्मियों के दिनों में लोग दोपहर और रात के खाने में दही खाना पसंद करते हैं। हालाँकि, यह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और चेहरे को साफ करने में प्रभावी हो सकता है। आप दही को शहद के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। साथ ही आप इसे बेसन और हल्दी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

pc: News18 हिंदी - Hindi News

एलोवेरा:
एलोवेरा त्वचा को आराम देने, लालिमा को कम करने और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकता है। आप इस काम के लिए ताजा एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं।

Related News