टमाटर केचप के अधिक सेवन से शरीर में मोटापे का खतरा बढ़ सकता है। इसमें बड़ी मात्रा में चीनी और खाद्य संरक्षक होते हैं, जो वजन बढ़ने की संभावना को कई गुना बढ़ा देते हैं।

टमाटर केचप के अत्यधिक खाने के दुष्प्रभाव: टमाटर केचप एक ऐसा भोजन है जो हमारे सभी घरों में आसानी से उपलब्ध होता है। बच्चे इसे बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर केचप खाना शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। अधिक खाने से मोटापा और कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

कई जानकारों के मुताबिक बाजार में मिलने वाले केचप में न तो प्रोटीन होता है और न ही फाइबर। यह सिर्फ स्वाद बढ़ाने का काम करता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में चीनी, नमक, फ्रक्टोज कॉर्न सिरप और प्रिजर्वेटिव का उपयोग किया जाता है जो हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। आइए जानें ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसानों के बारे में।

1 मोटापे की समस्या- टमाटर केचप के अधिक सेवन से शरीर में मोटापा हो सकता है। इसमें बड़ी मात्रा में चीनी और खाद्य संरक्षक होते हैं, जो वजन बढ़ने की संभावना को कई गुना बढ़ा देते हैं। इसके अलावा, यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कम करता है।

2 एसिडिटी की समस्या- टमाटर केचप के अधिक सेवन से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसे बनाने के लिए फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का उपयोग किया जाता है, जिससे हार्टबर्न और गैस का खतरा बढ़ सकता है।

3 एलर्जी की समस्या- ज्यादा टमाटर केचप खाने से शरीर में एलर्जी की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि केचप में केमिकल हिस्टामाइन की मात्रा अधिक होती है।

Related News