एलोवेरा का इस्तेमाल आप सभी ने स्किन से जुडी समस्याओं के समाधान के लिए किया होगा। ये स्किन के लिए फायदेमंद होता है लेकिन आपको शायद इस बारे में जानकारी ना हो कि ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। आज हम आपको एलोवेरा के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्किन को पहुंचा सकता है नुकसान

एलोवेरा का शुद्ध जेल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत से लोग ड्राई स्किन, मुहासों, दाग-धब्बों या स्ट्रेच मार्क्स पर एलोवेरा रगड़ते हैं। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा एलोवेरा स्किन पर लगाते हैं तो ये स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. एलोवेरा को काटने पर पीले रंग का पदार्थ निकलता है इसे आपको पूरी तरह से हटा देना चाहिए। ये पीला तरल पदार्थ लेटेक्‍स होता है और जहरीला होता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक्जिमा, रेशेज जैसी कई स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है।

ज्यादा मात्रा में न पिएं जूस

एलोवेरा का जूस का सेवन करना अच्छा होता है लेकिन अगर कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में एलोवेरा के जूस का सेवन करता है तो ये उसके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। क्योकिं कोई भी चीज एक लिमिट तक ही अच्छी होती है। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपके शरीर में पोटेशियम की मात्रा को कम करते है। इस से दिल की धड़कन बढ़ सकती है बेहोशी लाने या कमजोरी महसूस हो सकती है।

प्रेग्नेंट महिलाओं को रहना चाहिए दूर

वहीं प्रेग्नेंट महिलाओं को भी एलोवेरा का जूस नहीं पीना चाहिए। इस से महिलाओं को मिसकैरिज का खतरा होता है। अमेरिका के मैरीलैंड मेडीकल सेंटर यूनीवर्सिटी की रिसर्च में इस बात का पता चला कि एलोवेरा यूटेरिन कॉन्ट्रेक्शन उत्पन्न करता है जिससे मिसकैरिज का खतरा होता है।

Related News