दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें बहुत सारा कैल्शियम होता है। जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं। जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को पैदा करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के घरेलू नुस्खों में किया जाता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज और मुलायम बनाने में मदद करता है।

अगर दही का इस्तेमाल सही मात्रा में किया जाए तो यह कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की समस्या को कम करता है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है। कुछ लोगों के लिए दही खाना हानिकारक होता है। जानिए किन लोगों को दही खाने से बचना चाहिए।

गठिया की समस्या

दही खाने से हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा होता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। जोड़ों के दर्द के रोगी द्वारा दही खाने से दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

अस्थमा के मरीज

दमा के मरीजों के लिए दही हानिकारक है। इसे खाने से सांस की समस्या बढ़ सकती है। अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं तो आपको दही खाने से बचना चाहिए। अगर आप दही खाना चाहते हैं तो इसे दिन में भी खा सकते हैं। इसे रात में न खाएं। इसमें मौजूद खटास और मिठास मैक्स को उत्साहित करती है। जिससे खांसी बढ़ जाती है।

लैक्टोज असहिष्णुता

यदि आप लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित हैं तो दही से बचना चाहिए। ऐसे लोग दूध और दही को पचा नहीं पाते हैं। अगर आप दही का सेवन करते हैं तो इससे दस्त और पेट दर्द हो सकता है।

एसिडिटी की समस्या

अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो उन्हें दही नहीं खाना चाहिए। खासकर रात के समय दही का सेवन न करें। उड़द की दाल को दही के साथ न खाएं। इन दोनों चीजों को एक साथ न खाएं। ऐसा करने से अपच की समस्या बढ़ सकती है।

Related News