इंटरनेट डेस्क। हिन्दू धर्म के सबसे पवित्र महीनों में से एक सावन का महीना शुरू हो चुका है। भगवान शिव भक्तों के लिये यह महीना बहुत ख़ास होता है क्योंकि सावन का महीना शिवजी को बहुत प्रिय है। ऐसा कहा जाता है कि इस महीने में शिवजी को प्रसन्न करना बहुत आसान होता है और जो भक्त इस महीने में अपनी पूजा से शिव जी को प्रसन्न करते है, उन पर सालभर शिवजी की कृपा बनी रहती है।

आज हम आपको सावन के महीने में भगवान शिव की एक ऐसी ही विशेष पूजा के बारे में बताने जा रहे है जिसको करने के बाद आपकी सभी समस्याएं दूर हो जायेगी और आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

शास्त्रों के अनुसार, सावन में रोजाना शाम को सूर्यास्त के बाद भोलेनाथ की यह विशेष पूजा करने का सही समय है। ऐसा कहा जाता है कि इस समय भगवान शिव सबसे ज्यादा प्रसन्न होते है और इस दौरान की गई पूजा से प्रसन्न होकर अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरा करते है।

भोलेनाथ की इस विशेष पूजा में सावन में रोजाना शाम को सूर्यास्त के बाद शिव मंदिर जाकर शिवलिंग के सामने शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इसके बाद साफ़ और स्वच्छ जल में कुछ बूंदें गंगाजल और कच्चा दूध मिलाकर शिवजी का अभिषेक करें। यह करते समय भगवान शिव के पंचाक्षरी मंत्र 'ॐ नमः शिवाय:' का निरंतर जाप करें। इसके बाद आप शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, भांग, शहद जैसी चीज़ें भी चढ़ा सकते है। इस तरह पूजा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते है और आपकी मनोकामनाओं को पूरा करते है।

Related News