चीनी वायरस कोरोना ने दुनिया भर में उत्पात मचा रखा है। दुनिया भर में कोरोना संक्रमणों की संख्या 4 करोड़ को पार कर गई है। 24 घंटों में काउइड -19 मामले 8.4 मिलियन तक पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कुल मामले का भार 8,040,203 है, जबकि मृत्यु का आंकड़ा 120,527 हो गया है। इस बीच, भारत दुनिया में कोरोना से प्रभावित देशों की सूची में दूसरे स्थान पर है। ब्राजील तीसरे और रूस चौथे स्थान पर है।

इस सब के बीच, कोरोना और इसके टीकों पर शोध चल रहा है। हाल के शोध में कोरोना वायरस के बारे में बहुत कुछ पता चला है। हाल के शोध में डेंगू बुखार और कोरोना वायरस के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध पाया गया है। शोध के अनुसार, जिन लोगों को कभी डेंगू बुखार होता था, उनके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता होती है जो कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करता है। ब्राजील का उदाहरण अध्ययन को चित्रित करने के लिए लिया गया है, जहां पिछले साल डेंगू हुआ था।

ड्यूक विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर मिगुएल निकोल्स का दावा है कि डेंगू बुखार और कोरोना जुड़े हुए हैं। निकोलस ने 2019, 2020 में डेंगू फैलाने का उदाहरण दिया है। उन्होंने कहा कि निकोलाइज़ ने बताया कि इस वर्ष या पिछले साल में डेंगू फैलने वाले स्थानों में कोरोनावायरस संक्रमण कम था और यह संक्रमण बहुत धीरे-धीरे फैल रहा था।

शोध के दौरान, कुछ ब्राजीलियाई आबादी में कोरोना वायरस और डेंगू के प्रसार के कारण शरीर में बने एंटीबॉडी के बीच एक महत्वपूर्ण सहसंबंध पाया गया। इसी समय, ब्राजील के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के बहुत अधिक मामले सामने आए। पिछले साल और इस साल की शुरुआत में, ब्राजील के कुछ हिस्सों को डेंगू ने कड़ी टक्कर दी थी। ब्राजील के अन्य हिस्सों की तुलना में, इन भागों में सामुदायिक प्रसारण में अधिक समय लगा। शोधकर्ताओं ने डेंगू के मामलों और कोविद -19 की धीमी गति के बीच एक मजबूत संबंध पाया।

Related News