इतिहास में कई वैज्ञानिकों ने कई अविष्कार किए हैं जिनकी उस समय कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। लेकिन आज वो सच बनकर हमारे सामने खड़े हैं। आज हम आपको भारत के एक ऐसे वैज्ञानिक के बारें में बताने वाले हैं जिसने विभिन्न धातुओं से सोना बनाने की कला को जन्म दे दिया था।

आइए जानते हैं इस वैज्ञानिक के बारे में।

इस ब्रांड का सिगरेट पीते थे पंडित नेहरू, रोजाना का खर्चा था इतना, जाने उनकी रॉयल लाइफ के बारे में

वैज्ञानिक नागार्जुन जी से जुड़ी आपको चौंका देने वाली जानकारी मिलेगी। जैसे आज के वैज्ञानिक युरेनियम से अणु शक्ति प्राप्त कर रहे हैं उसकी प्रकार महान वैज्ञानिक नागार्जुन जी ने तांबे जैसी धातु से सोना प्राप्त करने की कला खोज निकाली थी। ये कोई करामात नहीं थी बल्कि उन्होंने अपनी लैब में कई सालों की मेहनत के बाद ऐसा तरीका खोज निकाला था जिस से वे किसी भी धातु को सोने में बदल सकते थे।

बाबरी मस्जिद बनाने के लिए मुस्लिमों ने ऐसी जगह मांग ली जमीन कि फिर शुरू हो सकता है विवाद

उन्होंने अमृत और पारस की खोज करने का निश्चय करता है। एक दिन उनकी मेहनत रंग लाइ और उन्होंने ये कारनामा कर दिखाया। उन्होंने वह क्रिया खोज निकली थी जो किसी भी धातु को सोने में तब्दील कर सकती थी।

खुलासा : बादशाह अकबर की पत्नी जोधाबाई राजपूत राजकुमारी नहीं बल्कि,,

उनका एक और सपना था कि वह व्यक्ति के अमर होने वाली चीजों की खोज करें। जब यह बात बेटे ने अपने दोस्तों को बताई तो जंगल में आग की तरह से इस आविष्कार की बातें फैलने लगी। तब किसी ने चाल चल के उनका लैब ही तबाह कर दिया।

पारस और अमृत का आविष्कार दुनिया तो नहीं देख सकी क्योकिं उनकी पूरी लैब तहस नहस हो गई थी लेकिन कहा जाता था कि उन्होंने ऐसी क्रिया खोज निकाली थी।

Related News