आज की बढ़ती डिजिटाइलेजशन दुनिया में तकनीकी बहुत ही आगे बढ़ गई हैं, जो हमें कई सवुधाएं प्रदान करती हैं, लेकिन इन सुविधाओं के साथ ऑनलाइन स्कैम भी बढ़ गए हैं, आपको जानकर हैरानी होगी कि धोखेबाज़ लगातार अपनी रणनीति में बदलाव कर रहे हैं, ताकि अनजान लोगों को धोखा दिया जा सके। जब आपको लगता है कि आपने धोखाधड़ी से खुद को बचाने का तरीका समझ लिया है, तो नए तरीके सामने आ जाते हैं। अगर नए तरीके के धोखे की बात करें तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके संवेदनशील जानकारी, जैसे कि आपकी उंगलियों के निशान, बिना OTP या व्यक्तिगत विवरण के प्राप्त करना शामिल है। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स

google

नया घोटाला कैसे काम करता है

धोखेबाज़ों ने धोखाधड़ी करने के लिए सोशल मीडिया से छवियों का उपयोग करके अपने तरीकों को एक नए स्तर पर ले लिया है। विशेष रूप से, वे ऐसी तस्वीरों को लक्षित कर रहे हैं जो संवेदनशील जानकारी, जैसे कि आपकी उंगलियों के निशान को प्रकट करती हैं। ये अपराधी इन छवियों से आपकी उंगलियों के निशान को क्लोन कर सकते हैं और आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) के माध्यम से आपके वित्तीय खातों तक पहुँचने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।

google

खुद को सुरक्षित रखें:

संवेदनशील फ़ोटो साझा करने से बचें: सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें अपलोड करने से बचें, जिनमें आपकी उंगलियों के निशान या अन्य संवेदनशील जानकारी दिखाई दे।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सक्षम करें: टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सक्षम करके अपने सोशल मीडिया अकाउंट की सुरक्षा को मजबूत करें। यह अनधिकृत पहुँच के खिलाफ़ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

google

अविश्वसनीय साइटों से सावधान रहें: अपरिचित वेबसाइटों या लिंक से खरीदारी करने से बचें। स्कैमर्स अक्सर आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए नकली साइटों का उपयोग करते हैं।

व्यक्तिगत जानकारी को निजी रखें: अपना मोबाइल नंबर या ईमेल पता सार्वजनिक रूप से साझा न करें। स्कैमर्स इस जानकारी का उपयोग फ़िशिंग हमलों के साथ आपको लक्षित करने के लिए कर सकते हैं।

बहुत-से-अच्छे-से-सच्चे ऑफ़र से सावधान रहें: स्कैमर्स अक्सर लोगों को लुभाने वाले ऑफ़र के साथ लुभाते हैं जो आपको फंसाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Related News