आप यदि लोन लेकर विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं। ऐसे कई बैंक हैं जो सस्ते ऋण प्रदान करते हैं और आपके शिक्षा के सपने को साकार करते हैं। बता दे की,आपके पास बैंकों में एक नहीं बल्कि कई विकल्प हैं, जैसे सरकारी बैंक, निजी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां और अंतर्राष्ट्रीय बैंक। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कहां से कर्ज लें और पढ़ाई के अपने सपने को पूरा करें। इन सबके बीच आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि सस्ते एजुकेशन लोन कहां से लाएं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,आपको ब्याज के अलावा एजुकेशन लोन प्रोसेसिंग फीस, लोन पात्रता आदि का भी ध्यान रखना चाहिए। यह जानने के लिए कि कौन सा बैंक किस दर पर ऋण दे रहा है, आप उस बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं या जानकारी प्राप्त करने के लिए उस बैंक की शाखा में जा सकते हैं।

1-स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एसबीआई वर्तमान में सबसे कम दरों पर शिक्षा ऋण प्रदान करता है। इस बैंक की ब्याज दर 7.95 प्रतिशत से 11.15 प्रतिशत के बीच है। SBI छात्रों को 50 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन दे रहा है. यदि 20 लाख रुपये तक का कर्ज लिया गया है तो उस पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी । 4 लाख तक के कर्ज के लिए कोई मार्जिन नहीं है और 4 लाख से ऊपर के कर्ज के लिए 5% मार्जिन है। SBI के 7.5 लाख के एजुकेशन लोन की कोई सिक्योरिटी नहीं है, जबकि इससे ज्यादा के लिए सिक्योरिटी देनी पड़ती है.

2-पंजाब नेशनल बैंक

बता दे की,पंजाब नेशनल बैंक शिक्षा ऋण की ब्याज दर 8.65 से 11.40 प्रतिशत है। ऋण राशि की कोई सीमा नहीं है। ऋण राशि का 1% प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। 4 लाख रुपये तक के कर्ज पर कोई मार्जिन नहीं है, लेकिन 4 लाख रुपये से ऊपर के कर्ज पर 5 फीसदी का मार्जिन है। 7.5 लाख तक के ऋण पर कोई सुरक्षा नहीं है।

Related News