क्या आपने ग्रीन फीक्स्ड डिपॉजिट के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो यह एक अनूठा निवेश मार्ग है जहां आपके जमा धन का उपयोग पर्यावरणीय परियोजनाओं के लिए किया जाता है। देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक ने पर्यावरण-अनुकूल पहल को बढ़ावा देने में योगदान देते हुए हाल ही में ग्रीन फिक्स्ड डिपॉजिट योजना शुरू की है।

Google

एसबीआई की ग्रीन फिक्स्ड डिपॉजिट योजना:

ग्रीन एफडी भारतीय स्टेट बैंक का एक अभिनव उत्पाद है जिसे पर्यावरण से संबंधित परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पहल भारत के लिए एक स्थायी भविष्य को बढ़ावा देने की बैंक की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

एसबीआई ग्रीन एफडी के लिए पात्रता:

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, ग्रीन एफडी योजना एनआरआई, निवासियों और गैर-व्यक्तिगत कंपनियों के लिए खुली है। निवेशक तीन निवेश अवधियों में से चुन सकते हैं: 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन।

Google

एसबीआई ग्रीन रुपया एफडी पर ब्याज दरें:

नियमित निवेशक मानक एसबीआई सावधि जमा दरों से 10 आधार अंक (0.10 प्रतिशत) कम ब्याज दर की उम्मीद कर सकते हैं। गौरतलब है कि भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की विभिन्न एफडी अवधि के लिए ब्याज दरों में संशोधन किया है।

Google

एसबीआई ग्रीन एफडी के लिए निवेश प्रक्रिया:

वर्तमान में, इच्छुक व्यक्तियों को ग्रीन फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में निवेश करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में जाना होगा। हालाँकि, संभावित रूप से YONO ऐप और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन निवेश विकल्प पेश करने की योजना है, जिससे भविष्य में इसे ग्राहकों के लिए और अधिक सुलभ बनाया जा सके।

Related News