PC:dnaindia

यदि आपका या आपके परिवार में किसी का खाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है, तो बैंक ने रिवॉर्ड पॉइंट भुनाने से संबंधित धोखाधड़ी वाले संदेशों के बारे में चेतावनी जारी की है। ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे एसएमएस या व्हाट्सएप के माध्यम से प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक न करें, या ऐसे मैसेजेस से कोई एप्लिकेशन या फाइल डाउनलोड न करें।


साइबर अपराधी नकली एपीके लिंक से जुड़ी एक नई रणनीति का उपयोग कर रहे हैं जो यूजर्स को रिवॉर्ड पॉइंट्स भुनाने में मदद करने का झूठा वादा करता है। एपीके का मतलब एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज है, जिसका उपयोग एंड्रॉइड डिवाइस पर ऐप्स वितरित और इंस्टॉल करने के लिए किया जाता है।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, एसबीआई ने चेतावनी दी, "एसबीआई ग्राहक सावधान रहें: धोखेबाजों से सावधान रहें। यह देखा गया है कि धोखेबाज एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके और मैसेज भेज रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी लिंक शेयर नहीं करेगा। या एसएमएस या व्हाट्सएप पर अनचाहे एपीके पर क्लिक न करें या अज्ञात फ़ाइलें डाउनलोड न करें!

एसबीआई अपने बैंकिंग चैनलों के माध्यम से किए गए भुगतान के लिए ग्राहकों को रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करता है, प्रत्येक पॉइंट का मूल्य 25 पैसे होता है। कई यूजर्स इन बिंदुओं को भुनाए बिना कई महीनों तक जमा करते हैं, जिससे हैकर्स के निशाने पर एक महत्वपूर्ण संतुलन बन जाता है। वे इन पॉइंट्स को भुनाने के लिए फर्जी लिंक भेजते हैं, जिससे लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बनाया जाता है।

यहां बताया गया है कि आप अपने रिवॉर्ड पॉइंट्स को सुरक्षित रूप से कैसे भुना सकते हैं:

चरण 1: https://www.rewardz.sbi/ पर जाएं और अपने एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए "न्यू यूजर" विकल्प पर क्लिक करें;

चरण 2: फिर, अपना एसबीआई रिवार्ड्ज़ ग्राहक आईडी दर्ज करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के साथ अपने व्यक्तिगत विवरण सत्यापित करें;

चरण 3: एक बार सत्यापित होने के बाद, अब आप अपने रिवॉर्ड पॉइंट भुना सकते हैं।

Related News