भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), जो कि भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिसमें सभी बैंक खाताधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण समय सीमा अधिसूचित की गई है, जिसका उल्लंघन बैंकिंग सेवाओं को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।

एक महत्वपूर्ण अपडेट में, एसबीआई ने अपने सभी ग्राहकों से इस महीने के अंत तक अपने पैन (स्थायी पता संख्या) कार्ड को अपने आधार कार्ड से जोड़ने के लिए 31 मार्च की समय सीमा निर्धारित करने के लिए कहा। बैंक ने कहा है कि दोनों दस्तावेजों को लिंक करना सभी खाताधारकों के लिए अनिवार्य है।

अगर कोई एसबीआई खाताधारक मार्च के अंत तक ऐसा करने में विफल रहता है, तो उसकी बैंकिंग सेवाओं को निलंबित किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि वे एटीएम से विड्राल नहीं कर पाएंगे, और अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग पहले की तरह सहजता से नहीं कर पाएंगे।

फरवरी के पहले सप्ताह में, एसबीआई ने इस समय सीमा की घोषणा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। बैंक ने कहा, "हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और एक निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेते रहें।"

घोषणा के साथ ट्वीट की गई तस्वीर में, एसबीआई ने लिखा, "यदि लिंक नहीं है, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा और विशिष्ट लेनदेन करने के लिए इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है।" इसी तरह की घोषणा बैंक ने अपनी वेबसाइट पर भी की थी।

इसकी वेबसाइट पर नोटिस के अनुसार, अगर कोई क्रेडिट कार्ड के लिए सेवाओं का लाभ उठाना चाहता है तो पैन और आधार को लिंक करना अनिवार्य है। सरकार द्वारा आयकर अधिनियम 1961 की धारा 139AA के तहत दोनों को जोड़ने को अनिवार्य कर दिया गया है।

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "आपके द्वारा एसबीआई कार्ड को प्रदान किया गया पैन 1 अप्रैल 2022 से निष्क्रिय माना जाएगा, यदि यह उपर्युक्त तिथि तक आपके आधार नंबर से जुड़ा नहीं है। कृपया ध्यान दें कि आपके क्रेडिट कार्ड पर निर्बाध सेवाओं का आनंद लेने के लिए आपका पैन चालू होना चाहिए।"

जो लोग अपने पैन को अपने आधार से लिंक करना चाहते हैं, वे आधिकारिक आयकर फाइलिंग पोर्टल, https://incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर और अपने विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करके ऐसा कर सकते हैं। फिर, उनके पास दो दस्तावेजों को जोड़ने का विकल्प होगा।

Related News