कई बाल विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बेहतर बालों की गुणवत्ता के लिए कंडीशनर आवश्यक है। इसलिए ज्यादातर लोग अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन महंगे कंडीशनर का थोड़े समय के लिए बालों पर प्रभाव पड़ता है, जिसके बाद वे अप्रभावी होने लगते हैं। अगर आपने भी बाजार में कई महंगे कंडीशनर आजमाए हैं, तो अब उन्हें हमेशा के लिए अलविदा कह दें। उन्हें घर के बने प्राकृतिक हेयर कंडीशनर से बदलें। यह बालों के विकास में भी सुधार करेगा और इसे मजबूत और चमकदार बनाएगा। दही अपने आप में एक बहुत अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर है। इसमें शहद और नारियल का तेल मिलाया जाए तो यह बहुत अच्छा काम करता है।

लगभग आधे घंटे के लिए इस मिश्रण को बालों पर लगाएं, फिर हल्के शैम्पू से सिर धो लें। एलोवेरा बालों के लिए भी बहुत प्रभावी माना जाता है। कंडीशनर बनाने के लिए सबसे पहले चाकू की मदद से एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें। फिर इसमें एक नींबू निचोड़ें और दोनों को अच्छे से मिलाएं और बालों में लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद बाल धो लें। बालों की कंडीशनिंग के लिए भी केले का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके लिए एक केला, दो चम्मच नारियल का तेल या जैतून का तेल, एक चम्मच शहद, आधा नींबू, दो चम्मच दही को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें और इसे बालों पर लगभग एक घंटे के लिए लगाएं। फिर सिर धो लें। अगर आप किसी भी तरह की परेशानी से बचना चाहते हैं तो सिरके को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें। सिरका बालों के लिए बहुत उपयोगी है। शैम्पू करने के बाद एक मग पानी में लगभग एक ढक्कन सिरका डालें और इस पानी से बालों को धोएं।

आपको असर दिखेगा। अंडे को दही में मिलाकर बालों में भी लगाया जा सकता है। इसे एक बेहतर कंडीशनर भी माना जाता है। इस पैक को लगभग आधे घंटे के लिए लगाएं फिर अपने सिर को माइल्ड शैम्पू से धो लें। नारियल के तेल में प्याज का रस और नींबू का रस मिलाएं और इस तेल को बालों में लगाएं। यह एक बहुत अच्छे कंडीशनर के रूप में भी काम करेगा। थोड़ी देर बाद अपना सिर धो लें।

Related News