दोस्तो जैसा की हमने आपको अपने इससे पूर्व लेख के माध्यम से आपको बताया था कि हिंदू धर्म में प्रत्येक महीना बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं और अगर हम बात करें सावन की तो यह महीना शिव भक्तों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, जो कि 22 जुलाई को शुरु हुआ और 19 अगस्त 2024 को खत्म होगा, इस दौरान भगवान शिव की कृपा पाने के लिए पूजा, उपवास और विभिन्न अनुष्ठानों में खुद को लीन करते हैं। दोस्तो आज सोमवार हैं और इस बार सावन में 5 सोमवार पढ़ने वाले हैं, अगर आप शिव की कृपा चाहते हैं तो इस सोमवार यह काम करें-

Google

उपवास और पूजा: भक्तों को उपवास करना चाहिए और भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान गणेश की समर्पित पूजा करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस अभ्यास से सकारात्मक परिणाम और आध्यात्मिक लाभ मिलते हैं।

Google

रुद्राभिषेक: शिव की मूर्ति पर जल और दूध चढ़ाने से जुड़ा एक पवित्र अनुष्ठान, रुद्राभिषेक करना, इच्छाओं की पूर्ति और ग्रहों की शांति सुनिश्चित करने के लिए अनुशंसित है।

जलाभिषेक: सावन के सोमवार को जलाभिषेक (जल चढ़ाना) करना भगवान शिव का सम्मान करने का एक वैकल्पिक तरीका है। शिव का आशीर्वाद पाने के लिए इस अनुष्ठान को भक्ति के साथ किया जा सकता है।

Google

मंत्रों का जाप: भक्तों को ईमानदारी से शिव के मंत्रों का जाप करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास इच्छाओं को पूरा करता है और आध्यात्मिक संतुष्टि प्रदान करता है।

Related News