दोस्तो आज से सावन का पवित्र महीना शुरु हो गया हैं और आप इस बात को तो जानते ही हैं ना की सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता हैं, इस दौरान कई लोग सोमवार का उपवास रखते हैं और घर से खाना बनाकर ले जाते हैं अपने आसपास के पार्कों में जहां सब मिलकर खाना खाते हैं, अगर आपने भी आज का उपवास रखा है और सोमवार मनाने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं, तो जयपुर के इन पार्को से बढिया स्थान नहीं हो सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे मे-

Google

कनक वृंदावन गार्डन

आमेर किले के पास बसा, कनक वृंदावन गार्डन 280 साल पुराना शाही उद्यान है जिसमें मुगल और राजपूत शैलियों का मिश्रण है। इसमें संगमरमर के फव्वारे, दर्पण वाली दीवारें और वृंदावन के आकर्षण की याद दिलाने वाला एक मंदिर परिसर है।

सेंट्रल पार्क

जयपुर के केंद्र में स्थित, सेंट्रल पार्क 129 एकड़ में फैला हुआ एक नखलिस्तान है जिसका उद्घाटन 2006 में किया गया था। इसमें भारत का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज 206 फीट ऊंचा है और यह शहर का सबसे लंबा जॉगिंग ट्रैक प्रदान करता है।

Google

सिसोदिया रानी गार्डन

महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा अपनी रानी के लिए बनवाया गया, सिसोदिया रानी गार्डन अपनी जटिल वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। है।

नाहरगढ़ पार्क

720 हेक्टेयर में फैला, नाहरगढ़ पार्क एक जैविक अभ्यारण्य है, जिसमें पैंथर, बाघ और विदेशी पक्षी प्रजातियों सहित विविध वनस्पति और जीव-जंतु हैं।

Google

राम निवास गार्डन

महाराजा सवाई राम सिंह द्वारा 1868 में स्थापित, राम निवास गार्डन एक सांस्कृतिक केंद्र है, जिसमें अल्बर्ट हॉल संग्रहालय और जयपुर चिड़ियाघर है।

विद्याधर गार्डन

जयपुर के मुख्य वास्तुकार विद्याधर भट्टाचार्य को श्रद्धांजलि स्वरूप बनाया गया विद्याधर गार्डन मुगल, राजस्थानी और शास्त्रीय भारतीय वास्तुकला का मिश्रण दर्शाता है।

Related News