इंटरनेट डेस्क। हिन्दू धर्म के पवित्र महीनों में से एक सावन का महीना चल रहा है जो कि देवों के देव महादेव को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय किये जा सकते है। 9 अगस्त को सावन की शिवरात्रि है और इस दिन राशि के अनुसार भोलेनाथ की पूजा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है। आइये जानते है आपको राशि के अनुसार किस तरह भोलेनाथ की पूजा करनी चाहिए -

मेष - मेष राशि के जातक सावन की शिवरात्रि के दिन कच्चे दूध और धतूरे के साथ शिव जी की पूजा कर सकते है। साथ ही पूजा का समापन कपूर जलाकर करें।

वृषभ - इस राशि के लोग शिवलिंग पर गन्ने का रस और मोगरे का इत्र चढ़ा सकते है। साथ ही आपको आरती के साथ शिव जी को मिठाई का भोग लगाना चाहिए।

मिथुन - आपके लिए स्फटिक शिवलिंग की पूजा करना फायदेमंद हो सकता है। आपको अच्छे परिणामों के लिए पूजा में चन्दन और इत्र का उपयोग करना चाहिए।

कर्क - कर्क राशि के लोगों को शिवलिंग पर अष्टगंधा और चंदन चढ़ाना चाहिए। साथ ही आप पूजा में गेंहू और बेर भी चढ़ा सकते है।

सिंह - सिंह राशि के जातकों को पानी में फलों का रस मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। आप भोलेनाथ के प्रिय फूल या उनसे बनी माला भी चढ़ा सकते है।

कन्या - आपको शिवलिंग पर बेर, बेलपत्र और धतूरा चढ़ाना चाहिए और अंत में कपूर जलाकर शिव जी की पूजा करनी चाहिए।

तुला - तुला राशि के जातक पानी में विभिन्न तरह के फूल मिलाकर, बेलपत्र, मोगरा, गुलाब, चावल और चन्दन से शिवजी की पूजा कर सकते है।

वृश्चिक - आपको शुद्ध जल से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। आपको शिवलिंग पर घी और शहद चढ़ाना चाहिए। आरती के साथ पूजा का समापन करें।

धनु - आपको शिवलिंग पर सूखे फल चढाने चाहिए। आपके लिए शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाना भी शुभ हो सकता है।

मकर - आप शिवलिंग पर गेंहू चढ़ा सकते है। पूजा के बाद इस गेंहू को दान में देना आपकी समस्याओं को दूर कर सकता है।

कुंभ - आपको गंगाजल से शिवलिंग का जलाभिषेक करने के बाद काले और सफ़ेद तिल चढाने चाहिए।

मीन - इस राशि के लोगों को पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए और शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते हुए 'ॐ नमः शिवाय:' मंत्र का जाप करना चाहिए।

Related News