NCERT Recruitment 2024: अगर आपने ग्रेजुएशन पास कर लिया है और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है।

एनसीईआरटी में कई रिक्तियां हैं। इन पदों पर चयन के लिए किसी भी तरह की परीक्षा देने की जरूरत नहीं है।

NCERT Recruitment 2024: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने इन भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और पूरा नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ें। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया शुरू करें।

एनसीआरटी के विज्ञान और गणित शिक्षा विभाग (डीईएसएम) ने सिस्टम एनालिस्ट और जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के पदों पर भर्ती की घोषणा की है।

सिस्टम एनालिस्ट के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 55% अंकों के साथ कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एप्लीकेशन/कंप्यूटर इंजीनियरिंग या एमएससी या बी.टेक या बीई उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा अगर कोई पोस्ट ग्रेजुएट है तो उसके पास कम से कम एक साल का कार्य अनुभव होना चाहिए, जबकि ग्रेजुएशन पास उम्मीदवारों के पास दो साल का कार्य अनुभव होना चाहिए।

इसी तरह, जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से रसायन विज्ञान/जूलॉजी/बॉटनी/लाइफ साइंस/बायोटेक्नोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए, लेकिन यह अनिवार्य है कि उम्मीदवार 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्र की बात करें तो दोनों पदों के लिए अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए, हालांकि आरक्षित वर्गों को आरक्षण का लाभ आयु सीमा के भीतर ही मिलेगा.

सिस्टम एनालिस्ट के पद पर अंतिम चयन के बाद उम्मीदवारों को रुपये मासिक वेतन मिलेगा। 30 हजार वेतन दिया जाएगा, वहीं जूनियर प्रोजेक्ट फेलो पद पर चयनित होने के बाद उम्मीदवारों को 30 हजार रुपये वेतन दिया जाएगा. 25 हजार प्रति माह वेतन दिया जाएगा। हालांकि, जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी नेट परीक्षा पास नहीं की है, उन्हें केवल 23 हजार रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा।

सिस्टम एनालिस्ट और जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के पदों पर आवेदन करने के लिए किसी फॉर्म की जरूरत नहीं है, बल्कि इन पदों पर चयन वॉक इन इंटरव्यू के आधार पर होगा. जिन उम्मीदवारों को लगता है कि वे प्रासंगिक योग्यताएं पूरी करते हैं, वे 25 अप्रैल को अरबिंदो मार्ग स्थित एनसीआरटी कार्यालय में उपस्थित होकर साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकते हैं। आपको बता दें कि यह इंटरव्यू सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए जा रहा है उसे दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट साइज फोटो लानी होगी।

Related News