चंदन का प्रयोग आज से नहीं बल्कि वर्षों से त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। चंदन का प्रयोग कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी खूब किया जा रहा है। चंदन की खुशबू हर किसी को प्रभावित करती है। चंदन सिर्फ सुगंध में ही नहीं बल्कि यह अपनी खूबियों की वजह से भी जाना जाता है। चंदन ना सिर्फ स्किन से जुड़ी हुई समस्याएं बल्कि सेहत से जुड़ी हुई कई अन्य समस्याएं दूर करने में बेहद कारगर माना गया है। चंदन में कई ऐसे प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के रंग को साफ करते हैं। दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे पर एक भी कील मुंहासे नहीं होने देते और आपकी त्वचा में निखार आता है।


आजकल के समय में चंदन के तेल का इस्तेमाल कई परफ्यूम और रूम फ्रेशन में भी किया जा रहा है। इतना ही नहीं बल्कि चंदन का प्रयोग पारंपरिक और आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी सदियों से किया जा रहा है। कई अध्ययन में यह बात सामने आई है कि चंदन का तेल स्वास्थ्य से जुड़ी हुई बहुत ही परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कई आयुर्वेदिक दवाइयों में चंदन का इस्तेमाल करके विभिन्न बीमारियों के इलाज किया जा रहा है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से चंदन के तेल के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं।

घाव भरने में मददगार है चंदन का तेल


अगर किसी भी प्रकार का घाव हो गया है या फिर चोट लग गई है तो उसे जल्दी भरने और ठीक करने में चंदन का तेल बहुत मददगार साबित हो सकता है। आपको बता दें कि चंदन का तेल स्किन सेल की ग्रोथ को बढ़ावा देने का कार्य करता है।

चिंता और बेचैनी दूर करता है चंदन का तेल


जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं मौजूदा समय में कोरोना वायरस महामारी ने देश भर के लोगों को काफी परेशान कर रखा है। यह महामारी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है, जिसके कारण इन दिनों लोगों में Anxiety यानी की चिंता और बेचैनी की समस्या अधिक देखने को मिल रही है। एक अध्ययन के मुताबिक अगर चंदन के तेल से aromatherapy मसाज किया जाए तो इससे Anxiety दूर करने में सहायता प्राप्त हो सकती है। साथ ही चंदन के तेल से तनाव भी कम होगा।

मुहांसों से बचाता है


अगर आप चंदन के तेल का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करते हैं तो इससे आपकी त्वचा अंदर से साफ होती है, जिससे कील-मुंहासे और पिंपल्स की समस्या नहीं होती है। आपको बता दें कि चंदन के तेल में एंटी-इंफ्लेमेंट्री के गुण मौजूद होते हैं, जो मुहांसों की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

स्किन कैंसर से बचाने में मदद करता है चंदन का तेल


चंदन का तेल स्किन कैंसर से बचाने में भी मददगार साबित होता है। जी हाँ, आर्काइव्स ऑफ बायोकेमिस्ट्री एंड बायोफिजिक्स की एक स्टडी के अनुसार, चंदन का तेल स्किन कैंसर से लड़ने में भी मदद कर सकता है। चंदन के तेल में α-santalol नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो कैंसरकारी कोशिकाओं को मारने में सहायकमंद माना गया है।

जानिए चंदन के तेल का इस्तेमाल घर पर कैसे करें
आप चंदन के तेल का प्रयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। आप चाहे तो स्किन पर सीधे चंदन का तेल लगा सकते हैं या फिर आप अपने लोशन में चंदन के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर इसका प्रयोग कीजिए। अगर आप एक केतली में पानी लेकर उसमें चंदन के तेल की कुछ बूंदे डालते हैं और उसको गर्म करते हैं तो इससे पूरे घर में खुशबू फैल जाती है। आप चाहे तो चंदन के तेल का इस्तेमाल अपने नहाने के पानी में भी कर सकते हैं। जी हाँ, नहाने के पानी में चंदन के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर इससे स्नान कीजिए।

Related News