मुंबई: आज मुंबई आतंकी हमले की याद आती है, जिसमें कई लोग मारे गए थे. मुंबई आतंकी घटना आज से 13 साल पहले की है। आज ही के दिन जलमार्ग से मुंबई पहुंचे दस आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग की थी. कई लोगों की हत्या कर दी गई, और कई अन्य घायल हो गए। आतंकवादियों ने उस समय के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे ताज होटल और ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल पर भी हमला किया है। करीब तीन दिनों तक चले गतिरोध के बाद 29 नवंबर की सुबह सुरक्षाकर्मियों ने नौ आतंकियों को ढेर कर दिया. इस बीच, अजमल कसाब को 21 नवंबर 2012 को फांसी के बाद जिंदा पकड़ लिया गया.

आज कुछ लोग आतंकी घटना को याद कर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं तो कुछ शहीदों को सम्मान दे रहे हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, "मुंबई पर 26 नवंबर को हुए आतंकी हमले की 13वीं बरसी पर, हम उन बेगुनाहों के जीवन को याद करते हैं जिन्हें हमने खो दिया।" उन सभी लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं जो उन हमलों में मारे गए। 26/11 के हमलों के दौरान हमारे सुरक्षाकर्मियों ने असाधारण बहादुरी का परिचय दिया था। मैं उनकी निडरता और निस्वार्थता की सराहना करता हूं। वहीं अब सोशल मीडिया पर #MumbaiTerrorAttack ट्रेंड कर रहा है.



मुंबई आतंकी हमले में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी जा रही है. 'गया, लेकिन भुला नहीं गया (गया, लेकिन भुलाया नहीं गया!), 26/11 को अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों को नमन और बेगुनाहों के जीवन का सम्मान!' ट्विटर पर बीजेपी को ट्वीट किया। एक व्यक्ति ने टिप्पणी की, 'मुंबई शहर की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी अद्भुत व्यक्तियों को याद कर रहा हूं। देश हाथ जोड़कर हमारे वीरों को सलाम करता है। '13 साल पहले आज ही के दिन, #MumbaiAttacks: शहीदों और पीड़ितों को कभी भुलाया नहीं जा सकता,' उसी क्षण एक व्यक्ति ने कहा।

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडे ने लिखा, "शहीदों को याद करें।" मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी पर हमले में मारे गए सभी साहसी सुरक्षा अधिकारियों और नागरिकों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस दिन कई नेताओं और आम लोगों ने ट्वीट कर अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं.

Related News