देशभर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेज किया जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, भारत में अब तक 61 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है। गुरुवार को 68 लाख टीके लगाए गए।

गुरुवार को टीकाकरण के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की कि भारत टीकाकरण में एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक देश में अब तक 50 फीसदी लोगों को पहली बार टीका लगाया जा चुका है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया। वे अपने ट्वीट में कहते हैं, "भारत ने अभूतपूर्व काम किया है! टीका लगाने वाली 50 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दे दी गई है। देश को इसे बनाए रखना चाहिए। आइए कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ें।"

भारत का टीकाकरण अभियान गति पकड़ने के लिए तैयार है। जल्द ही देश में 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को जल्द ही कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी। अक्टूबर से 12 से 17 साल के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इससे टीकाकरण अभियान में और तेजी आएगी। टीकाकरण में गंभीर बीमारियों वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। अक्टूबर के पहले सप्ताह से बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों को जाइडस कैडिला का टीका लगाया जाएगा।

इस बीच, सरकार की कोविड-19 कार्यदल समिति के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि भारत में 12 से 17 वर्ष की आयु के लगभग 12 करोड़ बच्चे हैं, जिनमें से एक प्रतिशत से भी कम को स्वास्थ्य समस्याएं होने का अनुमान है।

Related News