यदि बच्चा कमजोर या कम वजन का है, तो ऐसी स्थिति आमतौर पर हर माता-पिता को चिंतित करती है। माता-पिता कुछ सुपरफूड्स का सेवन करके अपने बच्चों को स्वस्थ और सक्रिय रख सकते हैं। जानिए इस खाने के बारे में... देसी घी स्वस्थ रहने के लिए वरदान माना जाता है। हेल्दी फैट वाला घी खाने में स्वादिष्ट होता है और इससे बने व्यंजनों का स्वाद लाजवाब होता है। अपने बच्चे को हर दिन सही मात्रा में घी, पोषक तत्वों के भंडार का सेवन करवाएं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चे के दिमाग को तेज बनाता है।

कमजोर इम्यून सिस्टम भी वजन नहीं बढ़ने का कारण हो सकता है। यदि प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो बच्चा अक्सर बीमार रहेगा और यहाँ तक कि भोजन का भी उस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। माता-पिता को चाहिए कि बच्चे को विटामिन सी से भरपूर आंवला का सेवन कराएं।

अगर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना वसा की जरूरत है, तो सूखे मेवे का सेवन सबसे अच्छा विकल्प है। रोज सुबह बच्चे को सूखे मेवे खिलाएं। सूखे मेवों का चूर्ण बनाकर एक चम्मच दूध में मिलाकर रोजाना बच्चे को पिलाएं।

वजन बढ़ाने के लिए डेयरी उत्पादों का सेवन बहुत जरूरी है। बच्चे भी कच्चे पनीर जैसे खाद्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं। आप अपने बच्चे को पनीर चीला, पनीर सैंडविच या पनीर ब्रेड बनाकर खिला सकती हैं।

Related News