मोरिंगा (सहजन) की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। जी हां, आप सभी को बता दें कि इसमें जरूरी पोषक तत्व होते हैं। बता दे की, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, 8 से 9 अमीनो एसिड और विटामिन सी और एक खनिज भी मुख्य रूप से उपलब्ध होते हैं और इसीलिए इसे सर्वाइवल फूड भी कहा जाता है। एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जिससे यह कोरोना संक्रमण से बचने के लिए खाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है. अब हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली- बता दे की, इसमें प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर कम करें - मोरिंगा ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करता है, जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड नाम का पिगमेंट होता है, जो खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम की मदद करता है। साथ ही यह दिल की सेहत को भी अच्छा रखता है।

पेट को आराम- मोरिंगा के पत्ते पाचन में मदद करते हैं। मोरिंगा के पत्तों का सेवन कब्ज, गैस, सूजन या पाचन संबंधी किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए अच्छा माना जाता है।

हड्डियों को बनाएं मजबूत - बता दे की, इसमें मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में होने से यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। मोरिंगा के पत्ते भी एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं जिससे गठिया की समस्या नहीं होती है।

Related News