सेक्स जिसका नाम सुनते ही मन प्रसन्न हो जाता हैं, तो सोचिए इसमें शामिल होने में कितना आनंद महसूस होता होगा, मनुष्य जाती के लिए सेक्स एक महत्वपूर्ण क्रिया हैं, जिसको करने से ना केवल इंसान को शारीरिक शांति मिलती हैं, बल्कि मानसिक सुख भी प्राप्त होता हैं, लेकिन जो लोग मधुमेह से ग्रसित हैं या पहली बार सेक्स करने वाले हैं उनको सेक्स के दौरान इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

1. सेक्स में जल्दबाज़ी से बचें

सेक्स में जल्दबाज़ी करने से असुविधा और दर्द हो सकता है। भावनात्मक अंतरंगता का निर्माण करना और सेक्स के बारे में अपनी भावनाओं और अपेक्षाओं पर चर्चा करना आनंद को बढ़ा सकता है और चिंता को कम कर सकता है।

2. कंडोम के इस्तेमाल पर चर्चा करें

कंडोम संक्रमण को रोकने और चिंता से संबंधित संकुचन को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने साथी के साथ कंडोम के इस्तेमाल पर चर्चा करने से चिंताएँ कम हो सकती हैं और एक अधिक आरामदायक यौन अनुभव में योगदान मिल सकता है।

google

3. तनाव और चिंता को प्रबंधित करें

कभी-कभी सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव होना चिंता का कारण नहीं हो सकता है, लेकिन लगातार दर्द अंतर्निहित समस्याओं का संकेत हो सकता है। अपने समग्र यौन अनुभव को बेहतर बनाने के लिए तनाव को कम करने और किसी भी चिंता को दूर करने पर ध्यान दें।

google

4. चिकित्सा सलाह लें

यदि आपको सेक्स के दौरान लगातार दर्द का अनुभव होता है, तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। मधुमेह या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों के लिए, गहन जांच किसी भी अंतर्निहित समस्या की पहचान करने में मदद कर सकती है।

Related News