स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए 1 जुलाई 2021 से कई बदलाव होंगे।

एसबीआई एटीएम से नकद निकासी, शाखा से नकद निकासी और चेक बुक के लिए अपने शुल्क में बदलाव करने जा रहा है। मूल बचत बैंक जमा (बीएसबीडी) खातों या एसबीआई बीएसबीडी खातों के लिए, चार नकद निकासी लेनदेन से अधिक के लिए शुल्क वसूल किया जाएगा।

इसके अलावा, पहले दस चेक पेज पर एसबीआई के ग्राहकों को किसी भी प्रकार के शुल्क से छूट दी जाएगी।

लगेगा, परिवर्तन 1 जुलाई 2021 से प्रभावी होने जा रहे हैं।

शाखा से एसबीआई नकद निकासी शुल्क:

जैसा कि भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक द्वारा बनाए रखा गया है, शाखा और एटीएम दोनों में नकद निकासी अभी प्रतिबंधित है और उस सीमा से अधिक, 1 जुलाई से एसबीआई खाताधारक पर शुल्क लगाया जाएगा, जीएसटी के अलावा 15 रुपये लगाए जाएंगे। एसबीआई के ग्राहक शाखा चैनल या एटीएम से हर नकद निकासी पर चार मुफ्त नकद निकासी के अलावा।

एसबीआई एटीएम निकासी सीमा:

1 जुलाई 2021 से लागू होने जा रहे एसबीआई एटीएम नकद निकासी नियमों पर, एसबीआई ने कहा कि चार मुफ्त लेनदेन को छोड़कर प्रत्येक लेनदेन पर 15 रुपये से अधिक जीएसटी लागू होगा। एसबीआई एटीएम के अलावा अन्य एटीएम से भी नकद निकासी पर समान शुल्क लगेगा।

एसबीआई चेक बुक शुल्क:

1 जुलाई 2021 से, सबसे बड़ा भारतीय वाणिज्यिक बैंक, जो कि SBI है, अपने BSBD खाताधारकों से भी चेक लीफ के उपयोग को सीमित करने जा रहा है। अगले महीने की शुरुआत से प्रभावी एसबीआई के नए चेक बुक शुल्क में कहा गया है कि ग्राहकों को बिना किसी शुल्क के केवल 10 चेक लीफ का उपयोग करने की अनुमति है।

जिसका अर्थ है, एक एसबीआई बीएसबीडी खाताधारक को एक वित्तीय वर्ष में केवल 10 चेक लीफ का उपयोग करने की अनुमति है। इस सीमा से अधिक चेक लीफ का उपयोग करने पर शुल्क लगेगा।

पहले 10 चेक लीफ्स के उपयोग के बाद:

*अगले 10 पर 40 रुपये और जीएसटी लगेगा;

*अगले 25 पर 75 रुपये और जीएसटी लगेगा; तथा

* पहले 10 चेक लीफ और उसके लिए इमरजेंसी चेक बुक पर 50 रुपये से अधिक जीएसटी लगाया जाएगा।

बहरहाल, वरिष्ठ नागरिकों को इस चेक बुक के उपयोग की सीमा से छूट दी गई है।

Related News