रोज वाटर यानी गुलाबजल स्किन के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्किन के लिए ये किस तरह फायदेमंद है और आप किस किस तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाब जल का आप टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। ये त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। किसी भी टोनर की तरह, ये त्वचा से गंदगी और तेल को हटाने में मदद करेगा।

कई बार त्वचा बेहद ही ड्राई महसूस होती है। ऐसे में गुलाब जल को मॉइश्चराइजर की तरह आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इस से स्किन एकदम ग्लोइंग और हाइड्रेटेड हो जाएगी।

गुलाब जल में नारियल के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और मेकअप को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। मेकअप रिमूवर की तरह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंखों को आराम देने और सूजन को हटाने के लिए भी गुलाबजल का इस्तेमाल किया जा सकता है। . इसके लिए आपको ठंडे गुलाब जल की कुछ बूंदों को रुई के फाहे पर डालकर आंखों पर कुछ देर के लिए रखना होगा।

मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी गुलबजल का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। नींबू के रस में गुलाब जल मिलाएं। इसे आपको अफेक्टेड एरिया पर 20 मिनट तक लगाना है। इसके बाद ताजा पानी से धो लें।

Related News