उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमें अपनी त्वचा का भी उतना ही ख्याल रखना चाहिए जितना हम अपने स्वास्थ्य का। ज्यादातर समस्याएं त्वचा में दिखाई देती हैं, ये सामान्य हैं, लेकिन इन्हें नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने स्किन केयर रूल्स में कुछ बदलाव करने होंगे। सुबह की त्वचा की देखभाल नियमित करना आसान है, लेकिन रात में देखभाल करना आपको थोड़ा आलसी बना देता है और इसलिए त्वचा की उपेक्षा की जाती है। हालांकि ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए हर रात अपनी त्वचा की उचित देखभाल करें। आज इस लेख में हम आपको नाइट क्रीम लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं-

नाइट क्रीम लगाने का सही तरीका-

सबसे पहले चेहरे पर लगे मेकअप को हटा दें। इसके लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो बेबी ऑयल का इस्तेमाल करें।

मेकअप साफ होने के बाद चेहरे को साफ करें। इसके लिए किसी अच्छे फेसवॉश का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो माइल्ड स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरा धोने के बाद हल्के हाथों से पानी से चेहरा साफ कर लें।

अब टोनर का इस्तेमाल करें। फेशियल टोनर के इस्तेमाल से त्वचा के रोमछिद्र खुल सकते हैं। अगर आपके पास टोनर नहीं है तो गुलाब जल का इस्तेमाल करें।

10 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। आप इस दौरान फेशियल एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा को काफी फायदा होगा।

सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करके नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें। क्रीम लगाने के लिए पहले चेहरे पर डॉट्स लगाएं और फिर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

अपनी त्वचा के अनुसार नाइट क्रीम चुनें, तभी यह ज्यादा फायदेमंद होगी।

Related News