अध्ययन के अनुसार, महिलाओं की तरह, औसत भारतीय पुरुष हर महीने 9 सौंदर्य उत्पाद खरीदता है। यह शोध शीर्ष कंपनी Google और परामर्श कंपनी Kantar & क्रिएटिव ट्रांसफॉर्मेशन कंपनी WPP द्वारा किया गया है। महिलाओं के लिए कहा जाता है कि उन्हें अपने चेहरे को संवारने का बहुत शौक है। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि भारत में चेहरे को संवारने की बात आते ही पुरुष भी महिलाओं की बराबरी करते हैं।

अध्ययन के अनुसार, पुरुष सुंदर दिखने के लिए बहुत सारे सौंदर्य उत्पाद खरीदते हैं। अध्ययन के अनुसार, महिलाओं की तरह, औसत भारतीय पुरुष हर महीने 9 सौंदर्य उत्पाद खरीदता है। यह शोध शीर्ष कंपनी Google और परामर्श कंपनी Kantar & क्रिएटिव ट्रांसफॉर्मेशन कंपनी WPP द्वारा किया गया है। भारत में सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल उद्योग पर कनेक्टेड ब्यूटी कंज्यूमर रिपोर्ट के अनुसार, 50 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता सौंदर्य उत्पादों को खरीदने के लिए सोशल मीडिया और ऑनलाइन वीडियो का अनुसरण कर रहे हैं।

जबकि 40 प्रतिशत पुरुष ऑनलाइन सौंदर्य उत्पादों की तलाश में हैं। अध्ययन के अनुसार, YouTube के 56 प्रतिशत और 30 प्रतिशत उपभोक्ता YouTube, Google और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर सौंदर्य उत्पादों की खोज कर रहे हैं। गौरतलब है कि रिपोर्ट 18-45 आयु वर्ग के 1,740 ग्राहकों के साथ साक्षात्कार पर आधारित है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने के लिए उपभोक्ता भी नई तकनीक अपना रहे हैं। इनमें से 64 प्रतिशत वर्गीकृत वास्तविकता की ओर जाते हैं, जिसमें 67 प्रतिशत सौंदर्य उपभोक्ता आभासी वास्तविकता में रुचि रखते हैं। हालांकि, वायर डायर का उपयोग करने के लिए 69 फीसदी उत्पाद शुल्क है। रिपोर्ट यह भी कहती है कि नई तकनीक पुरुषों को कई तरह के ब्यूटी ब्रांड अनुभव दे रही है।

Related News