अमृतसर: जून 2020 के बाद से पंजाब के तीन शहरों में एक ही दिन में कोरोना के मामलों में सबसे ज्यादा उछाल देखने को मिला है. चंडीगढ़ में 24 घंटे में 1,114 कोरोना मामले दर्ज किए गए, जबकि मोहाली और पंचकुला जिलों में कुल 2,822 मामले दर्ज किए गए। जैसे-जैसे कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, शहर के अस्पतालों की लैब में टेस्टिंग की मांग बढ़ गई है और रिपोर्ट में 24 से 36 घंटे की देरी हो रही है.

शहर में दो अस्पताल प्रयोगशालाएं हैं जिनमें जीएमसीएच 32 और पीजीआई शामिल हैं। जीएमसीएच औसतन 2000 रोगियों का परीक्षण कर सकता है, जबकि पीजीआई लैब की दैनिक परीक्षण क्षमता 2500 है। जीएमसीएच 32 की निदेशक डॉ जसबिंदर कौर ने आज मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारे अस्पताल की प्रयोगशाला क्षमता 2000 परीक्षणों को संसाधित करने की है, लेकिन कुछ तकनीकी खामियां हैं, इसलिए परीक्षण रिपोर्ट अपलोड करने में समय लग रहा है।



उन्होंने कहा कि हम गड़बड़ी को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं और जांच की क्षमता बढ़ाकर 2500 प्रतिदिन कर रहे हैं. वहीं पीजीआई की नोडल अधिकारी डॉ मिनी सिंह ने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में स्वास्थ्यकर्मी और डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इसलिए इसने हम पर काम का अधिक बोझ डाला है, लेकिन हम सभी रिपोर्ट समय पर देने के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं।

Related News