यदि आपके नाखूनों में पीले रंग के नाखून हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं। कई बार यह किसी फंगल इंफेक्शन के कारण होता है तो कई बार यह थायराइड, फेफड़ों की बीमारी, डायबिटीज या सोरायसिस के कारण भी हो सकता है। यदि आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं और अपने नाखूनों का रंग वापस ला सकते हैं। आज हम आपको उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

* नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। इस्तेमाल से आपकी परेशानी कम हो सकती है। जिसके लिए आपको हल्के गर्म पानी में एक कटोरी में एक नींबू निचोड़ना है और उसमें नींबू के आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालनी हैं। अब इस पानी में अपने हाथों को करीब 15 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद नाखूनों को टूथब्रश से रगड़ कर साफ करें। इसके बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें और मॉइस्चराइजर लगाएं।

* आप सिर्फ टूथपेस्ट से ही नाखूनों को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप इन्हें नाखूनों पर लगाएं और टूथब्रश से नाखूनों को इस तरह से रगड़ें कि इससे नाखून भी आपके दांतों की तरह चमकने लगेंगे।

* सफेद सिरका भी नाखूनों में चमक लाने का काम करता है। जी हां और इसके लिए आपको गुनगुने पानी में सिरका मिलाना है और फिर अपने हाथों को इस पानी में करीब 10 मिनट तक डुबाना है। कुछ देर बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें और मॉइस्चराइज़ करें।

* आप बादाम और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर रोज रात को सोते समय नाखूनों पर लगाकर मालिश कर सकते हैं। यह आपके नाखूनों को पोषण और मजबूती देगा।

Related News