ब्लैकहेड्स लड़कियों की त्वचा की एक आम समस्या है। नाक और ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स खराब दिखते हैं और त्वचा को पीला कर देते हैं। महंगे प्रोडक्ट, क्रीम और घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करने पर ये ब्लैकहेड्स खराब दिखने लगते हैं। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जो आपकी समस्या को हमेशा के लिए दूर कर देगा और आपको ब्रांडेड उत्पादों और ब्यूटी पार्लरों में जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

सबसे पहले, ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं?

1. अत्यधिक सीबम के कारण रोम छिद्र बंद नहीं होते हैं। लगातार प्रदूषण के संपर्क में रहने से उनमें गंदगी और बैक्टीरिया का खतरा बना रहता है। यह त्वचा को ऑक्सीजन से भी वंचित करता है और ब्लैकहेड्स का कारण बनता है। 2. इसके अलावा हार्मोनल परिवर्तन, कॉस्मेटिक उत्पाद, त्वचा की अनुचित देखभाल, तनाव के कारण भी ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स निकल आते हैं।

नमक और टूथपेस्ट उपचार

टूथपेस्ट में मौजूद पुदीना और जलनरोधी गुण रोमछिद्रों को खोलकर बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। इससे ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती है। यह मृत त्वचा को हटाने और रंग में सुधार करने में भी मदद करता है।

इसका उपयोग

1. सबसे पहले पानी गर्म करें और उसमें ऊन को भिगो दें। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं, यानी भाप दें। कपड़े को कम से कम 5 सेकंड के लिए अपनी जगह पर रखें। ऐसा कम से कम 3 बार करें।

2. 1 चम्मच टूथपेस्ट, चुटकी भर नमक अच्छी तरह मिला लें। इसे 5-7 मिनट तक भाप में पकने दें। इससे सॉफ्ट हो जाएगा और ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे। फिर इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें।

3. इसके बाद एक टूथब्रश को गुनगुने पानी में डुबोकर हल्के हाथों से नाक पर मसाज करें। फिर पैक को ताजे पानी से साफ कर लें।

4. अब बर्फ को कपड़े में लपेटकर नाक पर लगाएं। इससे खुले और साफ पोर्स बंद हो जाएंगे।

5. इसे मॉइस्चराइज़ करें।

Related News