हर पत्नी चाहती है कि उसका पति सबसे अच्छा हो, बहुत प्यार करने वाला हो। एक महिला से ईमानदार, बहुत प्यार करने वाली, दयालु और देखभाल करने वाली होने की उम्मीद की जाती है।

यह अपेक्षा गलत भी नहीं है, यदि पत्नी सचमुच अपने पति से बहुत प्रेम करती है और बदले में वह अपने पति से अधिक प्रेम की अपेक्षा करती है, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। पति जितना अच्छा होता है, दुनिया उतनी ही खुली होती है।

क्योंकि अगर पति अच्छा है तो वह अपनी पत्नी को खुश कर सकता है और दोनों को खुश कर सकता है। वे झगड़ों को कम करते हैं। इसके लिए अगर पति को कुछ बातें याद रहे तो रिश्ता पक्का हो जाएगा

1. सम्मान :- जब किसी जोड़े की नई-नई शादी होती है तो वे एक-दूसरे का बहुत सम्मान करते हैं। लेकिन समय के साथ या बढ़ते काम के बोझ से वे एक-दूसरे का सम्मान नहीं कर पा रहे हैं। इससे उनके रिश्ते में दरार आ जाती है।

लेकिन अगर आप अपनी पत्नी के साथ सम्मान से पेश आते हैं, या किसी तीसरे व्यक्ति के सामने उसका सम्मान करते हैं, तो निश्चित रूप से आपकी पत्नी खुश नहीं होगी और वह आपका ख्याल रखेगी और आपका सम्मान करेगी।

2. घर के काम में थोड़ी मदद करें:- आपकी पत्नी घर का सारा काम बिना किसी झंझट के करती है, वह कभी इसकी शिकायत नहीं करती। फिर किसी समय जब वह बहुत थकी हुई हो, तो आप उसे घर के कुछ कामों में मदद कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से आपकी पत्नी को खुश करेगा, और यह आपको खुश करेगा।

3. स्तुति :- अपने दैनिक कार्यों में आप अपनी पत्नी की प्रशंसा करना भूल जाते हैं। जब पत्नी अच्छा खाना बनाती है, शिल्प की वस्तु बनाती है, घर को अच्छी तरह से ढक लेती है, या एक दिन पत्नी बहुत अच्छा श्रृंगार करती है, तो चार अच्छे शब्द कहकर उसकी प्रशंसा करें।

4. जिम्मेदारी लें: - जब आपकी पत्नी सब कुछ छोड़कर आपके पास आती है, तो आप भूल जाते हैं कि आपके जीवन में आने से पहले उसका भी एक परिवार था। आप अपनी अपेक्षाओं से इतने हतप्रभ हो जाते हैं कि आपको अपनी जिम्मेदारियों का पता ही नहीं चलता।

Related News