देश की मोबाइल सेवाओं को एवं इंटरनेट की सेवाओं को नेक्स्ट जनरेशन में लेकर जाने वाली सर्विसेज 5G की नीलामी लगभग लगभग अब अपनी पूरी प्रक्रिया कर चुकी है और इस पूरी प्रक्रिया में एक बार फिर देश की इंडस्ट्री में टेलीकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाली और इंटरनेट सबकी पहुंच तक सस्ता कर देने वाली कंपनी रिलायंस जियो ने 5G की नीलामी में करीब 88 करोड़ रुपए की नीलामी लगाकर सबसे बड़ी बोली लगाई है।

आपको बता दें कि नेक्स्ट जनरेशन सर्विसेज पाने के लिए यानी 5जी की सर्विसेस को पाने के लिए देश की कई बड़ी कंपनियां आपस में लड़ रही थी जिसमें देश की vodafone-idea जो साथ में आकर है वह भी लड़ रही थी और इसके साथ-साथ एयरटेल भी इस बोली में मौजूद थी । हालांकि से बोली मैं आपको बता दें कि अदानी ग्रुप द्वारा भी बोली लगाए जाने की उम्मीद जताई जा रही थी और बताया जा रहा था कि अपने प्राइवेट नेटवर्क के लिए भी वह इस मार्केट में उतर सकती है। लेकिन अब बोली के अंतिम समाप्ति के बाद खबर आई है कि रिलायंस जियो ने सबसे ज्यादा 88 करोड रुपए की बोली लगाई है।

इसके साथ साथ इस मामले को लेकर मिल रही जानकारी के अनुसार यह भी बताया जा रहा है कि अब जब बोली की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है तो कंपनियों द्वारा यह जानकारी दी जा रही है कि अक्टूबर के महीने से ही 5G सर्विसेस की सेवाओं को शुरुआत कर सकते हैं । आपको बता दें कि इसे लेकर सरकार द्वारा कई जगहों पर टेस्टिंग का कार्य पहले ही शुरू कर दिया गया है।

वहीं दूसरी ओर इस मामले को लेकर कहीं लोगों का मानना है कि 5जी सर्विस इसके लिए जिस तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होती है वह इंफ्रास्ट्रक्चर इतना जल्दी बन पाना मुश्किल है और ऐसे में अक्टूबर के महीने तक 5जी सर्विस इसका देश भर में शुरू हो जाना मुश्किल नजर आ रहा है।

Related News