इंसान के जीवन में सबसे कीमती चीज उसके रिश्ते होते हैं। आपके आस-पास के लोगों के साथ आपके जितने अच्छे संबंध होंगे, आपका जीवन उतना ही बेहतर होगा। लेकिन इन रिश्तों को भी वक्त और प्यार के सहारे संजोकर रखना होता है। कभी-कभी आपके व्यवहार या अन्य छोटी-छोटी गलतियों के कारण रिश्ते खराब हो जाते हैं। और कई बार रिश्ते हमेशा के लिए टूट जाते हैं।

इसलिए व्यक्ति को अपनी वाणी और व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए। खराब वाणी और व्यवहार के कारण लोग उस व्यक्ति से दूर हो जाते हैं। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो इसकी वजह से बनते हैं। अपने बुरे व्यवहार और वाणी के कारण वे अकेलेपन का शिकार होने लगते हैं। उसका साथी भी उसे छोड़ता रहता है।

ऐसी बातें न कहें – हम अक्सर मजाक में ऐसी बातें कह देते हैं जिससे लोगों को बुरा लगता है. इसका उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है और वे इसे याद रखते हैं। वहीं से रिश्ता टूटने लगता है। कभी-कभी आप मजाक में अपने पार्टनर से कहते हैं, मैं सिंगल रह सकता हूं और आपका भरोसा तोड़ सकता हूं। इसका दूसरे साथी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपने शब्दों का समझदारी से इस्तेमाल करें। अकेलेपन से बचने के लिए ऐसे शब्द न कहें।

दूसरों को दोष न दें - कुछ लोगों को बुरी परिस्थितियों में अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोष देने की आदत होती है। रिश्ते में पार्टनर पर इल्जाम लगाने से रिश्ता खराब हो जाता है। और एक बार इससे थक जाने पर दूसरा पार्टनर रिश्ता तोड़ देता है। दूसरों को दोष न दें - कुछ लोग सोचते हैं कि वे बहुत स्मार्ट हैं। इस वजह से वह अपने पार्टनर को भी उतना ही स्मार्ट देखना चाहते हैं। और वह एक अचंभे में अपने दोषों को निकालना शुरू कर देता है। पार्टनर के मुंह से निकले ये शब्द दूसरे पार्टनर के आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाते हैं। इससे थककर कई रिश्ते टूट जाते हैं। इसलिए छोटी-छोटी बातों पर ओवर रिएक्ट न करें।

Related News