प्याज और लहसुन हर डिश का मेन इंग्रीडिएंट होता है। इसके बिना खाने में स्वाद ही नहीं आता है। लगभग हर तरह के खाने में प्याज और लहसुन का उपयोग किया जाता है। लेकिन अक्सर हम प्याज-लहसुन को छिलने के बाद इसके छिलकों को फेंक देते हैं। लेकिन अगली बार इन सब्जियों के छिलकों को फेंकने की गलती ना करें, क्योंकि इनके छिलके बहुत उपयोगी है।

हर घर में दिन में 1 बार चावल तो जरूर ही बनता है। अब अगली बार चावल बनाते समय आप इसमें लहसुन का छिलका या बिना छीले पूरा लहसुन इसमें डाले दें। जब चावल बन जाए तब छिलकों को निकालकर फेंक दें, ऐसा करने से चावल में अलग ही फ्लेवर आ जाता है।

ठंड के दिनों में सूप पीने का अपना ही अलग मजा है। ऐसे में आप बाजार से सूप लाने की जगह घर में इसे बनाए और बनाते समय इसमें प्याज और लहसुन के छिलकों को डाल दें और सूप बनने के बाद छलनी से छानकर छिलकों को निकाल लें। ऐसा करने से स्वाद भी दोगुना हो जाएगा और शरीर को कई सारे पोषक तत्व भी मिलेंगे।

प्‍याज का छिलका नेचुरल हेयर डाई का भी काम करता है ये न केवल बालों को काला करते हैं बल्कि उनकी खोई चमक भी वापस लाता है। इसके लिए आप प्‍याज के कुछ छिलके 4 से 5 कप पानी में उबालें। इस पानी से शैंपू के बाद बालों को धोएं।

हाथ-पैरों में खुजली की शिकायत होने पर प्याज और लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल लें। अब इस पानी में हाथ- पैरों को कुछ देर के लिए डालकर रखने से खुजली से आराम मिलता है।

Related News