दैनिक जीवन में दाल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि दाल प्रोटीन और जरूरी मिनरल्स से भरपूर होती है, लेकिन कई लोगों को दाल खाने के बाद गैस की समस्या भी हो जाती है। इसलिए दाल हमेशा दिन में खानी चाहिए। कुछ दालें जैसे मटर, राजमा, चना आदि खाने से भी गैस की समस्या अधिक होती है। आज हम आपको बताएंगे कि इस समस्या से निजात पाने के लिए आप किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही का उपयोग छाछ बनाने के लिए किया जाता है। मट्ठे में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। अगर आपको गैस की समस्या है तो छाछ में थोड़ी सी काली मिर्च और धनिये का रस मिला लें। छाछ का सेवन करने से आपको गैस की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी। दाल खाने से एसिड रिफ्लेक्स की समस्या हो जाती है, जिससे पेट में एसिड की कमी हो जाती है। अगर ऐसा होता है तो सेब का सिरका आपके बहुत काम आ सकता है। एक कप पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसका सेवन दिन में दो बार करें। ऐसा करने से आपको गैस की समस्या से निजात मिल जाएगी।

जीरे के इस्तेमाल से गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके सेवन से न सिर्फ गैस की समस्या से राहत मिलती है बल्कि पेट दर्द से भी राहत मिलती है। - खाना खाने के बाद भुने हुए जीरे को पीसकर पानी में मिला लें. फिर इसका सेवन करें। आप गरम पानी में जीरा भी डाल कर पी सकते हैं. तुलसी के पत्तों का सेवन करने से आपको गैस की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी।

अगर आपको गैस की समस्या है तो आपको तुलसी के ताजे पत्तों को तोड़कर खाना चाहिए। अगर आप सादा तुलसी के पत्ते नहीं खाना चाहते हैं तो आप उन्हें गर्म पानी में डालकर भी खा सकते हैं। दालचीनी खाने से पेट की पाचन क्रिया बेहतर होती है। इसके अलावा दालचीनी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में संक्रमण को खत्म करने में मदद करती है। गैस की समस्या होने पर दालचीनी से बनी चाय का सेवन किया जा सकता है।

Related News