दोस्तो मॉ, पापा, चाचा, चाची, मामा, मामी बहन, भाई ये सब ऐसे रिश्ते है जो आपके खून के रिश्ते होते हैं और ये कुदरती होती है, लेकिन दोस्ती का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है, जिसको आप चुनते हैं, जो कि विश्वास, समर्थन और वास्तविक संबंध पर पनपती है। आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, विभिन्न विकर्षणों और दायित्वों के बीच इन महत्वपूर्ण तत्वों को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आपकी कुछ बुरी आदतों की वजह से आपकी दोस्तो बिगड़ भी सकती हैं, आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में

Google

वादों का सम्मान करें:

दोस्तों के साथ लगातार योजनाएँ रद्द करना हमारे जीवन में उनके समय और महत्व की उपेक्षा का संकेत हो सकता है। वादों को प्राथमिकता देकर और उनका सम्मान करके, हम अपने दोस्तों को दिखाते हैं कि वे मायने रखते हैं और हम अपने द्वारा शेयर किए गए बंधन को महत्व देते हैं।

Google

अच्छे संचार को बढ़ावा दें:

खुले, ईमानदार संचार में शामिल हुए बिना अपने मित्रों के दृष्टिकोण को स्वीकार करने से गलतफहमी और नाराजगी पैदा हो सकती है।

अवसरवादिता से बचें:

ज़रूरत पड़ने पर ही दोस्तों के पास पहुँचना रिश्ते में तनाव पैदा कर सकता है, जिससे उन्हें महसूस होगा कि उनका उपयोग किया जा रहा है या उन्हें कम महत्व दिया जा रहा है। इसलिए नियमित संपर्क बनाए रखना और बिना किसी गलत उद्देश्य के सहायता प्रदान करना आवश्यक है।

Google

सक्रिय श्रवण का अभ्यास करें:

भावनात्मक डंपिंग, या दूसरे व्यक्ति की भावनाओं की परवाह किए बिना अपनी भावनाओं को उजागर करना, दोस्ती में असंतुलन और तनाव पैदा कर सकता है।

जवाबदेही लें:

किसी भी रिश्ते में गलतियाँ अपरिहार्य हैं, लेकिन उन्हें स्वीकार करने और उनकी जिम्मेदारी लेने में असफल होने से विश्वास खत्म हो सकता है और दोस्ती कमजोर हो सकती है।

Related News