दुनिया की किसी भी महिला के लिए मॉ बनना सबसे बड़ा सपना होता है, जितना बड़ा ये सपना हैं उतनी बड़ी जिम्मेदारी हैं और सबसे ज्यादा प्रेग्नेंसी के वक्त शरीर में होने वाले बदलाव आपको कई तरह की परेशानियां देते हैं, ऐसे में एक आम समस्या पेट पर खुजली है, जो इतनी परेशान करने वाली हो सकती है कि नींद और दैनिक गतिविधियों में बाधा डालती है। यह खुजली मुख्य रूप से पेट की त्वचा में खिंचाव के कारण होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस खुजली को कम करने के तरीको के बारे में बताएंगे-

Google

नींबू का रस

नींबू के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। खुजली से राहत पाने के लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं।

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली त्वचा को नमी देने और खुजली से राहत दिलाने के लिए सही है। अपने पेट पर पेट्रोलियम जेली की एक परत लगाने से त्वचा को पोषण मिल सकता है और खुजली कम हो सकती है

Google

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल अपने जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है। यह खुजली से राहत दिलाते हुए त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है।

Google

नारियल का तेल

नारियल के तेल में जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी लाभ भी होते हैं, जो इसे त्वचा को पोषण देने और खुजली को कम करने के लिए आदर्श बनाता है। खुजली से राहत पाने के लिए अपने पेट पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल की मालिश करें।

Related News