रिश्ता चाहे कोई भी हो हर समय प्रेम पूर्ण नहीं रह सकता क्योंकि हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आना एक आम बात है और पति पत्नी का रिश्ता भी इसका अपवाद नहीं है। पति पत्नी के रिश्ते में प्रेम के साथ-साथ टकराव भी शामिल होते हैं। कई बार यह टकराव इतने ज्यादा बढ़ जाता है कि दोनों अपने रास्ते अलग अलग करने का फैसला भी कर बैठते हैं। आपने देखा हुआ कि जब पति पत्नी के बीच झगड़ा होता है तो इस झगड़े के बाद उनमें तनाव बना रहता है और ऐसा इसलिए होता है कि झगड़ा समझाने के बाद भी पति पत्नी कुछ गलतियां कर देते हैं यदि इन गलतियों को करने से बचा जाए तो पति पत्नी के रिश्ते में फिर से प्यार और प्रेम आ सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन गलतियों के बारे में -


* आपने देखा होगा कि हर पति पत्नी अपने बीच झगड़ा होने के बाद अक्सर एक-दूसरे को यह दिखाने की कोशिश करते हैं कि जैसे उनके बीच कुछ हुआ ही नहीं हो और वह काफी देर तक या एक-दो दिन तक एक दूसरे से बात भी नहीं करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से समस्याएं सुलझने की बजाय ज्यादा उलझती है। झगड़े के बाद जब आपका गुस्सा ठंडा हो जाए तो दोनों को मिलकर आपस में बातचीत करनी चाहिए और एक दूसरे से माफी मांगनी चाहिए।


* वर्तमान समय में सोशल मीडिया के दौर में यह देखा जाता है कि कहीं पति पत्नी झगड़ा होने के बाद सोशल मीडिया पर एक दूसरे को ताना मारते हैं या खुद को सही साबित करने के लिए कहीं कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा ऐसा करना आपके रिश्तो को तोड़ सकता है। क्योंकि लोग कई बार गुस्से में ऐसी पोस्ट कर देते हैं जो आपकी निजी बातों को सार्वजनिक कर देती है इसलिए जब कभी भी पति पत्नी के बीच में झगड़ा हो तो सोशल मीडिया पर इसके बारे में कुछ भी लिखने की गलती भूलकर भी ना करें।


* आपने देखा होगा कि जब कभी पति पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़े होते हैं तो दोनों ही यह सोचकर उस बात को नहीं सुलझाते कि कहीं बात ज्यादा ना बढ़ जाए। लेकिन आपको जिस मुद्दे पर लड़ाई हुई है उस मुद्दे को सुलझाना जरूरी है ताकि भविष्य में कभी भी ऐसी नौबत ना आए। जिस मुद्दे पर आप दोनों के बीच में झगड़ा हुआ है उसे समझाने पर ही आपका रिश्ता आगे बढ़ सकता है इसलिए आपस में बातचीत करे और लड़ाई के मुद्दों को जरूर सुलझाए।

Related News