अगर हम बात करें शादी की तो इसको भारत में सबसे पवित्र रिश्ता माना जाता हैं, जिसमें दो लोग एक दूसरे के साथ 7 जन्मों तक साथ रहने की कस्में खाते हैं, शादी का रिश्ता अटूट प्यार, आपसी सम्मान और गहरे भरोसे की नींव पर बना होता है। जब इनमें से कोई भी ज़रूरी तत्व गायब होता है, तो रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है, जिससे एक बार का सामंजस्यपूर्ण संबंध बिगड़ सकता है।

Google

आज की दुनिया में, जहाँ दोनों पार्टनर अक्सर काम और घर की ज़िम्मेदारियों को एक साथ निभाते हैं, एक स्वस्थ रिश्ते को बनाए रखने के लिए सिर्फ़ कामों को शेयर करने से कहीं ज़्यादा की ज़रूरत होती है। इसमें एक-दूसरे की ज़रूरतों और भावनाओं का ध्यान रखना भी शामिल है, खासकर एक थका देने वाले दिन के बाद। अगर आप अपने रिश्ते में मधुरता बनाए रखना चाहते हैं, तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

1. शिकायतों से शुरुआत करने से बचें

जब आपका जीवनसाथी काम से लौटता हैं तो वो दिनभर की थकान से भरा हुआ हैं, तो आते ही उनके सामने शिकायतों की झड़ी नहीं लगाए, उनके परिवार या किसी अन्य मुद्दे के बारे में शिकायत करने से बचें।

Google

2. काम की सूची न दें

अपने जीवनसाथी के घर आते ही घर के कामों की सूची पेश करने की इच्छा से बचें। एक लंबे दिन के बाद, आपका साथी शायद नई ज़िम्मेदारियों के बजाय आराम की तलाश में होगा।

3. फ़ोन नीचे रखें

अपने फ़ोन पर व्यस्त न रहें। एक-दूसरे से दूर पूरा दिन बिताने के बाद, फिर से जुड़ना और कुछ क्वालिटी टाइम शेयर करना ज़रूरी है।

Google

4. देरी पर सवाल न करें

अगर आपका जीवनसाथी उम्मीद से देर से घर आता है, तो निष्कर्ष पर न पहुँचें या उनकी देरी के बारे में उनसे पूछताछ न करें। निराशा व्यक्त करने के बजाय, समझदारी और धैर्य के साथ उनका स्वागत करें।

5. व्याख्यान न दें

अगर आपका जीवनसाथी चिड़चिड़ा लगता है, तो व्याख्यान देने या कठोर प्रतिक्रिया देने से बचें। हर किसी के पास कठिन दिन होते हैं, और आपके साथी को व्याख्यान के बजाय शांति के एक पल या सुनने वाले कान की आवश्यकता हो सकती है।

Related News