आजकल के समय में दोस्तों का होना लाजमी है। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है जिसमें हम एक दूसरे से कुछ भी नहीं छिपाते। हम अक्सर कई बातों को अपने माता-पिता, भाई-बहन और करीबियों से बहुत ही आसानी से छुपा लेते हैं, लेकिन दोस्तों की बात ही कुछ और होती है। लेकिन ये जरूरी नहीं हैं कि आप अपने दोस्तों को सभी बातें बताए, खासतौर से अपनी शादी से जुड़े सीक्रेट। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अपनी सहेलियों को भूलकर भी अपनी ये बातें न बताएं

पर्सनल फोटोज, वीडियोज और चैट- शादी के बाद हर किसी को अपनी पर्सनल लाइफ सीक्रेट रखनी चाहिए, फैमिली की हर बातें जो बेहद निजी होती हैं उन्हें दोस्तों से शेयर नहीं किया जा सकता, भले ही वो दोस्त कितना भी खास हो, लेकिन हर रिश्ते की अपनी सीमाएं होती हैं जिन्हें लांघना सही नहीं होता। आप कभी अपने पार्टनर के साथ पर्सनल पर्सनल फोटोज, वीडियोज, चैट या मैसेजेज कभी भी अपने दोस्त से शेयर न करें। अगर निजी जिंदगी में कुछ भी निजी नहीं रहेगा तो उस रिश्ते की अहमियत खत्म हो जाएगी।

गुस्से में पति की कही गई बात- पति-पत्नी का रिश्ता प्यार और तकरार से भरा होता है ऐसे में कई बार पति गुस्से में आकर कुछ ऐसा कह जाते हैं जो पत्नी के दिल को ठेस पहुंचाता है। अगर आपके पति ने गुस्से में आपसे कुछ कह दिया तो मामला शांत होने के बाद उन्हें इस बात का अहसास दिलाएं कि आपको उनकी बात बुरी लगी है और अपने किसी दोस्त से इस बात को शेयर ना करें क्योंकि इससे आपके दोस्त की नजरों में आपके पति की इज्जत कम हो सकती है।

पति की नौकरी और इनकम- अगर आपके पति की नौकरी में तरक्की नहीं हो रही है और उनकी इनकम भी कम है तो इस बात को खुद तक ही सीमित रखें। अगर इस तरह की बातें आप अपने दोस्तों से शेयर करती हैं तो ऐसा करके आप अपने पति की इमेज खराब कर सकती हैं। अगर आपके पति को जॉब की जरूरत है और अगर आप यह बात किसी दोस्त से शेयर कर रही हैं तो उसे सकारात्मक तरीके से बताएं।

ससुरालवालों की चुगली- लड़का हो या लड़की शादी के बाद कई बार ऐसा देखा गया है कि इंसान को अपने ससुराल वालों की बातें, हरकत या तौर तरीके पसंद नहीं आते, इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने पार्टनर के घरवालों की चुगली अपने दोस्तों से करने लगें। याद रखें कि आपके ससुराल वाले अब आपकी फैमिली का हिस्सा बन चुके हैं, भले ही आपके विचार उनसे न मिलते हों, लेकिन उनकी बुराई अब आपकी ही बुराई कहलाएगी। कुछ लोग अपना मन हल्का करने के लिए ऐसा करते हैं, लेकिन इमोशन में बहकर ऐसा करना आपको ही भारी पड़ सकता है। अगर आप अपने लाइफ पार्टनर की फैमिली का सम्मान नहीं करेंगे तो जीवनसाथी इसे अपना अपमान मानेंगे और फिर रिश्तों में दरार आनी शुरू हो जाएगी।

Related News