इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में बालों से जुड़ी समस्याओं से ज्यादातर लोग परेशान हैं। ज्यादातर लोगों को आज के समय में बालों के झड़ने की समस्या परेशान करती है यह समस्या बारिश और ठंड के मौसम में ज्यादा होने लगती है। इस हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता। बालों से जुड़ी समस्या होने का सबसे बड़ा कारण हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना। हमारे बालों को सही पोषण नहीं मिलता है तो वह कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इस समस्या से पीड़ित लोगों को राहत पाने के लिए उन्हें अपनी डाइट में यह फूड्स जरूर शामिल करने चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* नियमित रूप से अंडे का करें सेवन :

बालों के रूखे पल और झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप को नियमित रूप से अंडे का सेवन करना चाहिए क्योंकि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है अंडे में टाइम मल्टीविटामिंस भी पाए जाते हैं जो आपके कमजोर बालों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करते हैं।

* ड्राई फ्रूट्स का करें इस्तेमाल :

हमारे बालों को उचित पोषण देने के लिए आपको अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि ड्राई फ्रूट्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ड्राई फ्रूट में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड ,विटामिन ई, ओमेगा 3, सेलेनियम आदि पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे बालों को पोषण देते हैं और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

* फलों का जरूर करें सेवन :

यदि आप भी अपने बालों को शाइनी और मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में मौसमी फलों का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि फलों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट जो हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं नियमित रूप से फलों का सेवन करने से आपके बालों को उचित पोषण मिलता है और आपके भाव जड़ से मजबूत होते है।

* हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में जरूर करें शामिल :

हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा स्वस्थ रहने के लिए हरी सब्जियों के सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करने से हमारे शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे बालों को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ सुंदर और शाइनी बनाने में भी मदद करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से बालों में सीबम का उत्पादन ज्यादा होता है जिसके कारण हमारे बाल सिल्की और मजबूत होने लगते हैं।

Related News