क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ हैं कि आपके दोस्त, घरवालें और प्रियजन आपसे दूरी बनाने लग गए हैं और आप इसे नॉर्मल समझकर नजरअंदाज कर देते होगें की उनका टाइम नहीं मिल रहा हैं, लेकिन आपका ऐसा सोचना गलत है, क्योंकि आपकी कुछ आदतों कि वजह लोग आपसे दूरी बना लेते हैं, आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में जिन्हें हमें सुधार लेन चाहिए-

Google

दोहरे मानदंडों से बचें

हम अक्सर अपने करीबी लोगों के साथ सम्मान और दयालुता जैसे मूल्यों पर ज़ोर देते हैं, लेकिन उन्हें लगातार बनाए रखने में विफल रहते हैं। यह असंगति विश्वास को खत्म कर सकती है और लोगों को दूर कर सकती है।

गलतियों पर ध्यान न दें

हममें से कुछ लोग अपनी खामियों की जाँच करने के बजाय दूसरों की गलतियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह आदत न केवल नकारात्मकता को बढ़ावा देती है बल्कि हमें सहानुभूति और समझ से भी दूर करती है।

Google

गपशप और चुगली से बचें

गपशप करना या पीठ पीछे दूसरों की बुराई करना एक विनाशकारी आदत है जो रिश्तों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। हालाँकि किसी की तारीफ़ करना उनके सामने आसान हो सकता है, लेकिन उनकी अनुपस्थिति में उनके बारे में नकारात्मक बातें करना विश्वास और सम्मान को कमज़ोर करता है।

Google

तुलना करने की आदत छोड़ें

परिवार या दोस्तों, किसी की तुलना दूसरों से करना रिश्तों के लिए हानिकारक है। यह आदत नाराज़गी और आहत भावनाओं को जन्म दे सकती है, क्योंकि यह उन लोगों के प्रति असंतोष का संकेत देती है जिनकी हम परवाह करते हैं।

Related News