रिलेशनशिप में कभी-कभी पार्टनर से बहस होना आम बात है लेकिन जब हर बात पर मनमुटाव होने लग जाए, तो आप रिश्ता लंबा चलाना मुश्किल हो जाता है. किसी भी रिश्ते को लंबा चलाने के लिए एक - दूसरे के बीच समझ या विश्वास होना आवश्यक है। यदि आपके और अपने पार्टनर के साथ किसी भी बात को लेकर यदि अनुमन्य मनमुटाव होता है तो आप उस बात को बैठकर या एक दूसरे को समझा कर दूर करें। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनके द्वारा आप अपने पार्टनर के साथ होने वाली गलतफहमियां को आसानी से दूर कर सकते हैं आइए जानते हैं इन बातों के बारे में विस्तार से -

* अपने पार्टनर को पर्याप्त समय दें :

कई बार रिश्ते बहुत उलझ जाते हैं, इसलिए उन्हें समझने के लिए पूरा समय देने के साथ अपनी तरफ से कुछ कोशिशें भी करनी पड़ती हैं. पार्टनर की जरूरतों, मेंटल स्टेट और इच्छाओं को समझना हमेशा आसान नहीं होता है. हो सकता है कि पार्टनर के लिए जो विचार आपने बनाए हैं दरअसल वैसा ना हो. इसलिए पार्टनर को उनका भी पूरा समय दें।

* पार्टनर को भावनाओं को व्यक्त करने का मौका दें :

बात को सुलझाने के लिए आपको बोलने से ज्यादा सुनना चाहिए. ऐसे में पार्टनर को मौका दें कि वे अपनी बातों को एक्सप्रेस करें. उनसे पूछें कि आखिर उन्हें आपसे क्या प्रॉब्लम हैं और वह क्या चाहते हैं. इत्मिनान से उनकी बातें सुनने के बाद ही अपना पक्ष रखें।

* एक - दूसरे की भावनाओं को समझें :

पार्टनर होने से पहले आपका प्यार एक इंसान है इसलिए किसी भी बात को शुरू करने से पहले उनके प्रति सहानुभूति रखें. उनकी फीलिंग्स को समझने की कोशिश करें. उनकी भावनाएं समझने के बाद अपनी बात को भी बेहतर ढंग से उनके सामने रख सकते हैं।

* कनेक्शन महसूस करें :

हर प्रॉब्लम को सुलझाने से पहले प्यार के कनेक्शन जरूर महसूस करें. प्यार में किसी चीज को जबरदस्ती नहीं थोपा जा सकता. ऐसे में रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए दूसरों की बजाय खुद को कंट्रोल करें. आपस में कितने भी लड़ाई-झगड़े क्यों ना हो जाएं, अपने प्यार के कनेक्शन को हमेशा महसूस करें।

Related News