प्यार और रिश्ते में अक्सर समस्याएं आ जाती हैं. हम सभी अपने पार्टनर के साथ किसी न किसी समय किसी न किसी तरह के संघर्ष का सामना करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके रिश्तों में मिठास बनी रहे और सारी कड़वाहट एकदम से दूर हो जाए तो आपको अपने में सुधार तो करना ही है, साथ ही में कुछ जरूरी चीजों का भी ध्यान रखना है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे ऐसी कुछ बातो के बारे में जिनका ध्यान रखकर आप अपने रिश्ते में आई कड़वाहट को दूर कर सकते है। आइए जानते है इन बातो के बारे में -

* कभी भी कम्यूनिकेशन गैप न आने देना :

रिश्ते में जो चीज सबसे ज्यादा गलतफहमी और झगड़ों को न्योता देती है, वह कम्यूनिकेशन गैप है. आपकी जिंदगी में क्या हो रहा है और क्या नहीं, इसे अपने पार्टनर के साथ जरूर शेयर करें. अगर आपको साथी से जुड़ी कोई चीज परेशान कर रही है, तो उसे भी छिपाने की जगह जाहिर करें।

* एक - दूसरे पर शक ना करें :

जब लोग लंबे समय तक पार्टनर से मिल नहीं पाते, तो उनके मन में यह शक पैदा होता है कि कहीं पार्टनर के रिलेशन किसी और से तो नहीं बन रहे. इस तरह का शक पैदा होने पर रिश्ते में खटास आना स्वाभाविक है. हर रिश्ते की बुनियाद भरोसे पर टिकी होती है।

* एक दूसरे का करें सम्मान :

प्यार अपनी जगह है और सम्मान अपनी जगह. कई बार कपल आपस में कुछ ऐसी सीमाएं क्रॉस कर जाते हैं, जो दूसरे के आत्मसम्मान का ठेंस पहुंचा सकता है, ऐसा होना उन्हें बुरी तरह हर्ट करता है और इस स्थिति में धीरे-धीरे उनके मन में कड़वाहट घर करने लग जाती है, जिससे रिश्ते बिगड़ना तय है।

* असुरक्षित महसूस नहीं करें :

जब पार्टनर अलग-अलग जगहों पर रहते हों और उनमें मेल-मिलाप नहीं हो पाता हो, वे या तो फोन पर बातें करते हैं या दूसरे माध्यमों के जरिए संपर्क में बने रहते हैं, लेकिन कहीं न कहीं उन्हें लगता है कि पार्टनर उनसे गहराई से जुड़ा नहीं है. अगर ऐसा महसूस करते हों तो पार्टनर से खुल कर बात करें, घुटन में नहीं रहें।

* एक - दूसरे को वक्त दें :

वक्त देना बेहद जरूरी है. हम जिस तरह की जीवनशैली में ढलते जा रहे हैं, हमारे पास पैसा तो है लेकिन अपनों के लिए वक्त नहीं है. इसकी वजह से कई बार परिवार टूटने की कगार पर आ जाता है. आपको अपने परिवार, बच्चों और पत्नी के साथ हफ्ते में एक बार घर से बाहर घूमने जरूर जाना चाहिए।

Related News