इंटरनेट डेस्क. हर माता-पिता अपने बच्चों को लेकर कई शिकायतें रहती है। हर माता-पिता कहते हैं कि उनका बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता ना ही ठीक से पढ़ाई करता है और बदमाशी भी बहुत ज्यादा करता है। आज के समय में लोग इतना बिजी रहने लगे हैं क्या उनके द्वारा अपने बच्चों को संभालना भी मुश्किल हो जाता है और कई बार इसी के चलते पेरेंट्स ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनके बच्चों के भविष्य को बुरी तरह प्रभावित करती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं पेरेंट्स की उन गलतियों के बारे में -

* बच्चे की हर जिद को पूरा करना :

कई पेरेंट्स द्वारा बच्चों की हर जिद पूरी की जाती है आपकी यह आदत बच्चों के भविष्य के लिए खतरनाक हो सकती हैं। क्योंकि बच्चों की हर जिद पूरे होने पर वह अपनी भावनाओं पर कंट्रोल करना नहीं सीख पाते और वह सही गलत के बीच में अंतर करना भी नहीं जानते।

* माता-पिता द्वारा ज्यादा मोबाइल का प्रयोग करना :

आज के समय में आपने देखा होगा कि मोबाइल और इंटरनेट के समय में ज्यादातर पेरेंट्स हमेशा यह गलती करते हैं कि वह अपने बच्चों को बाहर ग्राउंड में जाकर खेलने की वजह अपने बच्चों को लैपटॉप टेबलेट या अपने स्मार्टफोन में गेम खेलने के लिए दे देते हैं। जो आपके बच्चे की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि ज्यादा समय तक स्क्रीन का इस्तेमाल करने से बच्चों की आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आपके बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास भी प्रभावित होता है।

* अपने बच्चे की किसी और बच्चे से ना करें तुलना :

आज के समय में आपने देखा होगा कि पेरेंट्स की सबसे बड़ी गलती यह होती है कि वह अपने बच्चे की तुलना किसी और बच्चे से करने लगते हैं जबकि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि सभी बच्चे एक जैसे नहीं होते हर किसी बच्चे में कुछ ना कुछ अच्छा ही और कुछ बुराई जरूर होती है बच्चों की तुलना किसी दूसरे बच्चे से करके से बच्चे के मन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है

* छोटी-छोटी गलतियों पर बच्चों को डांटने की ना करें गलती :

आज के समय में अक्सर देखा जाता है कि हर माता-पिता अपने बच्चों को छोटी-छोटी गलतियों पर लौटने लगते हैं आपकी इस गलती की वजह से आपके बच्चे के मन में डर बैठ जाता है और वह आपसे बातें छिपाने लगता है। इसलिए बच्चों को हर बात पर डांटने की वजह उन्हें समझाने का प्रयास करें। आपकी गुस्सा करने की आदत की वजह से आपका बच्चा भी गुस्सैल परवर्ती का हमें लगता है।

Related News