इंटरनेट डेस्क. रिश्ता चाहे कोई सा भी हो उसे निभाने के लिए दोनों पार्टनर रो में एक दूसरे को समझना बहुत जरूरी है। रिश्ते निभाने के लिए आपको अपने पार्टनर का नेचर जानना बहुत जरूरी है क्योंकि कई लोग बहुत ज्यादा भावुक होते हैं अर्थात इमोशनली होते हैं। जो आपकी छोटी-छोटी बातों पर भी दुखी हो जाते हैं। अगर आपका भी पार्टनर है स्वभाव का। तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इसके को माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातों के बारे में जो आपको अपने सेंसिटिव स्वभाव वाले पार्टनर से बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। आइए जानते है -

* ज्यादा इमोशनल मत हो :

कई बार हम हमारे सेंसिटिव स्वभाव वाले पार्टनर से गुस्से में कह देते हैं कि ज्यादा इमोशनल होने की जरूरत नहीं है। आपकी यह बात आपके पार्टनर को बहुत बुरी लग सकती है क्योंकि इमोशनल सभा वाले पार्टनर की हर परिस्थिति के साथ उसकी भावनाएं जुड़ी हुई होती है।

* जल्दबाजी करने लिए ना कहें :

सेंसिटिव स्वभाव वाले लोग कोई भी काम जल्दी बाजी में करना पसंद नहीं करते वह अपना उस काम को करने के लिए पर्याप्त समय लेने के बाद ही कोई रिएक्ट करते हैं। इसलिए आप भूल कर भी अपने सेंसिटिव स्वभाव वाले पार्टनर को जल्दबाजी करने के लिए ना कहे क्योंकि आपकी इस बात से उनको दुःख हो सकता है।

* भूलकर भी पार्टनर से ना कहे की मैं तुमसे ऊब चुका हूं :

यदि आप भी अपने इमोशनल स्वभाव वाले पाटनर से गुस्से में यह बात कह देते हैं कि मैं तुमसे परेशान हो चुका हूं या मैं तुमसे उठ चुका हूं आपकी यह बात आपके पार्टनर सहित किसी का भी दिल दुखा सकती है। क्योंकि आपका पार्टनर अपनी पूरी भावनाओं के साथ आपको प्यार करता है लेकिन अगर आप उसे यह बात कह देते हो कि वह आपके साथ उठ चुका है आपकी इस बात को आपके पाटनर का दिल टूट सकता है। इसलिए यह बात कभी भी ना करें।

* तुम्हें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं :

सेंसिटिव लोग किसी भी बात का फैसला लेने के लिए बहुत ज्यादा सोचते हैं फिर फैसला करते हैं। वह अपना कोई भी कदम सोच-समझकर उठाते हैं इसलिए आप अपने सेंसिटिव स्वभाव वाले पार्टनर से यह बात कभी भी ना कहेगी ज्यादा सोचो मत तुम्हें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं आपकी यह बात उन्हें बुरी लग सकती है।

Related News