रिश्ता कोई भी हो उसे लंबा और मजबूत बनाने के लिए आप में और आपके पार्टनर में आपसी तालमेल और एक दूसरे पर भरोसा होना बहुत जरूरी है। किसी - किसी पुरुष पार्टनर में ऐसी कुछ आदतें होती है। जो उनके रिश्ते को भी तोड़ सकती है। महिलाएं या लड़कियां अपने पार्टनर की इन आदतों से इतनी बेजार हो जाती हैं कि वे उनसे नफरत करने लगती हैं और देखते ही देखते उनसे दूरी बना लेती हैं. जब‍ तक दोनों पार्टनर अपने रिश्‍ते को बचाने के लिए कुछ कर पाएं, उससे पहले ही उनका रिलेशनशिप ब्रेकअप की स्थिति में पहुंच जाता है और कई मामलों में तो टूट ही जाता है। आइए जानते है इन आदतों के बारे में विस्तार से -

* सिर्फ अपने बारे में सोचना :

कपल का मतलब ही होता है, जहां दोनों बराबर हों, उनके सुख-दुख सांझे हों. यदि एक पार्टनर केवल अपने बारे में सोचे और दूसरे की भावनाओं, जरूरतों का ख्‍याल न करे तो उस रिश्‍ते में प्‍यार और सम्‍मान कम होने लगता है. ऐसा रिश्‍ता कभी भी टूट सकता है।

* अपने पार्टनर को क्‍वालिटी ना देना :

ऐसे लोग जो हमेशा बिजी रहते हैं और अपनी पार्टनर को क्‍वालिटी टाइम न देते हों, उनका रिश्‍ता भी कमजोर होते देर नहीं लगती है. पार्टनर का बात न करना, समय न देना महिला का दिल दुखा देता है और वो कई तरह के संशयों से घिर जाती है।

* झूठ बोलने की आदत :

पार्टनर से झूठ बोलना बहुत बुरी बात है. महिलाओं को तो ऐसे पार्टनर या लाइफ पार्टनर बिल्‍कुल रास नहीं आते हैं, जो झूठ बोलते हैं. इसके बाद गलतियों पर माफी मांगने की बजाय छिपाने की आदत तो रिश्‍ते को तबाह कर सकती है. यह आदत महिलाओं को अपने पार्टनर पर भरोसा न करने के लिए मजबूर कर देती है।

* दूसरी महिलाओं से फ्लर्ट करना :

पार्टनर का दूसरी महिलाओं से फ्लर्ट करना किसी भी महिला के लिए नाकाबिले बर्दाश्‍त होता है. हमेशा इससे बचें. महिलाओं को ऐसे पुरुषों से सख्‍त नफरत होती है जो उनके साथ रिलेशनशिप में रहते हुए दूसरी महिलाओं के साथ फ्लर्ट करें. ऐसे पुरुषों से वे दूर होना ही बेहतर समझती हैं।

Related News